सीरिया: सिलसिलेवार बम धमाकों में 50 की मौत, ISIS ने ली हमले की ज़िम्मेदारी

दमिश्क

सीरिया में शिया मुसलमानों की पवित्र सैय्यदा ज़ैनब मस्जिद के पास हुए सिलसिलेवार बम धमाकों में 50 लोग मारे गए हैं. सीरियाई सरकारी मीडिया के अनुसार दमिश्क के दक्षिण में हुए इन दो धमाकों में 100 से ज़्य़ादा लोग घायल भी हुए हैं. सुन्नी चरमपंथी संगठन आईएसआईएस ने हमले की ज़िम्मेदारी ली है. सरकारी मीडिया के अनुसार पहला धमाका कार बम से हुआ.

सरकारी संवाद समिति ‘सना’ की खबर के अनुसार, पहले तीन विस्फोटों में 30 लोगों के मारे जाने की सूचना थी. खबर के अनुसार, तीन में से दो आत्मघाती हमले थे जबकि एक कार बम विस्फोट था. यह हमला ऐसे समय हुआ जब सीरियाई सरकार और विपक्षी गुटों के बीच, संयुक्त राष्ट्र की पहल पर, जिनेवा में बातचीत की तैयारी है.

syria blast-3

प्राप्त जानकारी के अनुसार सीरिया में दो आत्मघाती हमलावरों ने इस घटना को अंजाम दिया. इस बीच इस्लामिक स्टेट ग्रुप ने सीरिया के सैयदा जैनिब धर्म स्थल के पास हुए हमले की जिम्मेवारी ली. गौरतलब है कि शिया मुसलमान सैय्यदा ज़ैनब मस्जिद को पवित्र तीर्थस्थल मानते हैं. इससे पहले भी शिया समुदाय के मसजिदों पर हमले हो चुके है.

सीरिया में बीते कुछ सालों में करीब 2 लाख 50 हजार से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं। यूएन के मुताबिक 1 करोड़ 20 लाख से ज्यादा लोगों को सीरिया छोड़ना पड़ा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: