NATIONAL

Surya Grahan 2019: कल लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण

यह सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगा और दोपहर 1.36 बजे तक रहेगाI

गुवाहाटी

वर्ष 2019 को आखिरी सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) Solar Eclips-2019, 26 दिसंबर (December) यानी गुरुवार को पड़ेगा। यह सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगा। सूर्य ग्रहण दोपहर 1.36 बजे तक रहेगा। यह भारत (India) में कुछ हिस्‍सों में दिखाई देगा। धार्मिक मान्यताओं जे अनुसार सूर्य ग्रहण का सूतक काल 12 घंटे पहले से लग जाएगा। यह 25 दिसंबर को रात 8 बजे से लग जाएगा। इस वजह से बुधवार को रात 8 बजे से मंदिरों से कपाट बंद हो जाएंगे। इसके बाद 26 दिसंबर को शाम 4 बजे मंदिरों के कपाट खुलेंगे।

किसी भी ग्रहण का चाहे वह सूर्य हो या चंद्र ग्रहण वैज्ञानिक और धार्मिक दोनों ही दृष्टि से इसका खास महत्व है। यह ग्रहण विशेष खगोलीय घटना होगी क्योंकि इस दिन सूर्य ‘रिंग ऑफ फायर’ की तरह दिखेगा। यह नजारा बेहद खूबसूरत होगा, लेकिन नासा ने इसके लिए चेतावनी जारी की है।

सूर्य ग्रहण से संबंधित चेतावनी  

नासा ने कहा है कि यह सूर्य ग्रहण जितना सुंदर होगा, उतना ही खतरनाक भी होगा, इसलिए सूर्य ग्रहण के दौरान नंगी आंखों से सूर्य ग्रहण की तरफ न देखें। यही नहीं इसको देखने के समय विशेष सावधानी बरतें।

सूर्यग्रहण: बृहस्पतिवार (26 दिसंबर) समय : सुबह 8:17 बजे से 10:57 बजे तक सूतक काल : 25 दिसंबर शाम 5.32 बजे से
खासकर सूर्य ग्रहण के दौरान आपके पास चश्मा होना चाहिए। इसके अलावा अगर आप फोटोग्राफ लेना चाहते हैं तो आपके पास सोलर फिल्टर्स होने चाहिए। दरअसल कहा जाता है कि सूर्य ग्रहण के दौरान इससे खास तरह की किरणें निकलती हैं जो हमारी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। सूर्य ग्रहण को देखने के लिए  विशेष प्रकार का चश्मा लगाना चाहिए। इसके अलावा सोलर फिल्टर और सोलर व्यूअर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इन जगहों पर दिखेगा सूर्य ग्रहण
भारत समेत दुनिया के पूर्वी यूरोप, उत्तरी-पश्चिम ऑस्ट्रेलिया और पूर्वी अफ्रीका में यह सूर्य ग्रहण देखा जा सकता है। बताया जा रहा है कि आंशिक सूर्य ग्रहण सुबह 8.04 मिनट से शुरू होगा। सूर्य ग्रहण सुबह  9.24 से चंद्रमा सूर्य के किनारे को ढकना शुरू कर देगा। इसके बाद सुबह 9.26  तक पूर्ण सूर्य ग्रहण दिखाई देगा। 11.05 तक यह सूर्य ग्रहण समाप्त हो जाएगा। कुल मिलाकर 3.12 मिनट का यह सूर्य ग्रहण होगा।

Tags

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close