‘स्टार्ट-अप इंडिया’- पीएम मोदी शनिवार को करेंगे शुभारम्भ

नई दिल्ली

‘स्टार्ट-अप इंडिया’ पहल का शुभारम्भ पीएम नरेंद्र मोदी शनिवार को करेंगे। नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में होने वाले उदघाटन समारोह में मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ सैकड़ों प्रतिष्ठित निवेशकों और स्टार्ट-अप संस्थापकों के हिस्सा लेने की संभावना है। केंद्रीय वाणिज्य मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक, पहल को लॉन्च किए जाने के साथ इसकी कार्ययोजना भी पेश की जाएगी और प्रधानमंत्री खुद इसका प्रमुख विवरण प्रस्तुत करेंगे।

standup_india_schemeबयान में कहा गया है कि “सिलिकॉन वैली से स्टार्ट-अप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और संस्थापकों, वेंचर कैपिटलिस्ट और एंजल इनवेस्टरों वाले 40 से अधिक सदस्यों वाला एक प्रतिनिधिमंडल विशेष अतिथि के रूप में कार्यक्रम में और इसके प्रश्नोत्तर सत्र में हिस्सा लेगा।”

बयान के मुताबिक, “कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी), भारतीय प्रबंधन संस्थानों (आईआईएम), राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (एनआईटी) और भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईआईटी) और केंद्रीय श्विविद्यालयों तथा 350 से अधिक जिलों के युवा समूहों के बीच किया जाएगा।”

स्टार्ट अप इंडिया कार्यक्रम का आरम्भ नई दिल्ली में प्रात: 9 :30  केंद्रीय वित्त मंत्री श्री अरूण जेटली करेंगे तथा शाम 5 बजे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ओपचारिक शुभारम्भ करेंगे।  उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने स्टार्ट अप इंडिया कार्यक्रम की घोषणा 15 अगस्त 2015 को लाल किला की प्राचीर से राष्ट्र के नाम अपने सम्बोधन में की थी. उन्होंने पिछले महीने प्रत्येक माह आकाशवाणी से प्रसारित होने वाले कार्यक्रम मन की बात में भी स्टार्ट अप इंडिया कार्यक्रम का जिक्र करते हुए कहा था कि स्टार्ट अप इंडिया कार्यक्रम नौजवानों के लिए एक उत्तम अवसर के रूप में नये–नये अवसर उपलब्ध करायेगा। चाहे निर्माण क्षेत्र  हो या सेवा क्षेत्र, या कृषि, इस कार्यक्रम में देशभर की आई आई टी. आई. आई. एम, केंद्रीय विश्वविद्यालयों आदि को  इस जोड़ा जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्टार्ट अप इंडिया पहल की सराहना करते हुए इन्फोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति ने आज कहा है कि इससे एंटरप्रेन्योर्स को प्रोत्साहन मिलेगा और रोजगार सृजन होगा।

उन्होंने स्टार्टअप इंडिया पहल पर टिप्पणी करते हुए कहा, ‘‘अंत में यह उद्यमशीलता की ताकत की बात होगी। इससे कैसे रोजगार का सृजन होगा और किस तरह से युवाओं को और रोजगार के सृजन के लिए प्रोत्साहित किया जा सकेगा।’’ उन्होंने कहा कि इन्फोसिस भी किसी समय स्टार्ट अप कंपनी थी। मूर्ति ने कहा कि इसने देश के युवाओं के लिए 1.70 लाख अच्छे रोजगार के अवसरों का सृजन किया।

One thought on “‘स्टार्ट-अप इंडिया’- पीएम मोदी शनिवार को करेंगे शुभारम्भ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: