NATIONAL

बहुत जल्द 2000 रूपए से कम कीमत पर मिलेगा स्मार्ट फ़ोन

नई दिल्ली

अब बहुत जल्द आप 2000 रूपए से भी कम कीमत पर स्मार्ट फोन खरीद सकेंगे. जी हाँ आप का यह सपना पूरा करवाएगी मोदी सरकार. सरकार ने लोकल मोबाइल कंपनी निर्माताओं से कहा कि वे सस्ते मोबाइल स्मार्टफोन बनाएं जिसकी कीमत 2000 रुपये से कम हो, ताकि लोग आसानी से डिजिटल लेन-देन कर सकें.

सरकार का कहना है कि जब तक लोगों के पास स्मार्टफोन नहीं होंगे, वे डि़जिटल ट्रांजेक्शन नहीं कर सकेंगे. इसलिए लोकल मोबाइल कंपनियों से कहा गया है कि वे सस्ते स्मार्टफोन बनाए जिसमें आधार कार्ड को स्कैन करने जैसी सुविधाएं मौजूद हों. कैशलेस ट्रांजेक्शन को ध्यान में रखकर ही सरकार ने हाल ही में भीम (BHIM) ऐप लॉन्च किया है, लेकिन इस ऐप का इस्तेमाल वे ही कर पाएंगे जिनके पास स्मार्टफोन मौजूद होगा.

गौरतलब है कि भारत में स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या 30 करोड़  है. जहां शहरों में स्मार्टफोन के इस्तेमाल का चलन ज्यादा देखने को मिलता है, वहीं गांवों में आज भी ज्यादातर लोगों के पास स्मार्टफोन उपलब्ध नहीं है.

मोदी सरकार की इस पहल के तहत जो स्मार्टफोन 2000 रुपए से भी कम में उपलब्ध कराया जाएगा वह 4जी तकनीक वाला होगा।

नीति आयोग की ओर से हाल ही में आयोजित एक मीटिंग में सरकार ने माइक्रोमैक्स, इंटेक्स, लावा और कार्बन जैसी भारतीय मोबाइल फोन निर्माता कंपनियों से कम कीमत में अच्छे फीचर्स वाले स्मार्टफोन बनाने के लिए कहा था ताकी इसके तहत डिजिटल ट्रांजैक्शंस का दायरा बढ़ाया जा सके। खबर है कि चीन की मोबाइल निर्माता कंपनियों से इस बारे में संपर्क नहीं किया गया है। वहीं, इस मीटिंग में सैमसंग और एपल जैसी बड़ी मल्टीनेशनल कंपनियों ने हिस्सा नहीं लिया।

 

Tags

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close