“स्कीपर लिमिटेड” ने गुवाहाटी में शुरू किया नया प्लांट, पीवीसी पाईप का उत्पादन शुरू

प्रधान मंत्री का सपना ” मेक इन इंडिया ” को पूरा करने में कम्पनी अग्रसर

गुवाहाटी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है ” मेक इन इंडिया ” और इस सपने को साकार करने के लिए देश की सैकड़ों कम्पनियां अपनी अपनी ओर से प्रयास कर रही हैं. ऐसे ही कम्पनियों की सूची में एक और नाम शामिल हो गया “स्कीपर लिमटेड ” का.  स्कीपर लिमिटेड पीवीसी पाईप का उत्पादन  करने वाली देश की नंबर वन कंपनी है जिस ने बंगाल और गुजरात के बाद अपना तीसरा प्लांट गुवाहाटी में आरम्भ किया है.

गुवाहट एयर पोर्ट के पास बनाया गया इस नए प्लांट में 14 दिसम्बर से पीवीसी पाईप ( प्लंबिंग एवं एग्री ) का उत्पादन शुरू हो गया है, इस बात की जानकारी कम्पनी के निदेशक देवेश बंसल ने एक सवांददाता सम्मलेन में दिया. बंगाल और गुजरात के तर्ज़ पर गुवाहाटी में लगाया गया प्लांट भी  पूरी तरह आटोमेटिक है. प्रारम्भ में इस प्लांट की उत्पादन क्षमता प्रति वर्ष 4000 मेट्रिक टन है जिसे आने वाले दिनों में और बढ़ाया जाएगा. गुवाहाटी में स्कीपर लिमिटेड की इस इकाई की  स्थापना से न केवल पूर्वोत्तर में पीवीसी पाईप की बढ़ती मांगों को पूरा करने में मदद मिलेगी बल्कि थानीय स्तर पर सैकड़ों लोगों को रोज़गार भी मिला है.

Skipper limited - 2
कंपनी के पॉलिसी है कि देश भर में कम्पनी के उत्पादों की कीमतें एक सम्मान ही हो, यही कारण है की कम्पनी ने गुवाहाटी में प्लांट लगाने का सोचा ताकी बंगाल से भेजे जाने वाले उत्पाद की खर्च में कमी आ सके और पूर्वोत्तर राज्यों में भी उत्पाद उन्हीं कीमतों में उपलब्ध करवाया जा सके जिस कीमत पर देश के दुसरे राज्यों में उपलब्ध हैं.

श्री बंसल के अनुसार पूर्वोत्तर में निजी स्तर पर पीवीसी पाईप का बाज़ार करीब डेढ़ सौ करोड़ का है और यह बाज़ार हर आने वर्ष के साथ तेज़ी से बढ़ रहा है. कम्पनी को आशा है की आने वाले वर्षों में इस बाज़ार में सब से अधिक भागेदारी स्कीपर लिमिटेड की हो जाएगी.

बंसल ने बताया कि स्कीपर लिमिटेड अपने उत्पादों की क्वालिटी से कोई समझौता नहीं करता. इसी लिए कंपनी ने पीवीसी पाईप बनाने वाली वर्ल्ड की नंबर वन कंपनी जापान की ” सीकीस्वी लिमिटेड ” के साथ समझौता किया है जो भारत में स्कीपर लिमिटेड को पीवीसी पाईप बनाने के लिए रॉ मटीरियल मुहैया करवाती है.

सवांददाता सम्मेलन में मौजूद ” सीकीस्वी लिमिटेड ” के अधिकारी सौरभ अगरवाल ने बतया कि ” सीकीस्वी लिमिटेड ” केवल रॉ मटीरियल ही मुहैया नहीं करवाती बल्कि एक अच्छा क्वालिटी का पीवीसी पाईप बनाने के लिए जिस तकनीक की ज़रुरत है वह तकनीक भी मुहैया करवाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: