सिक्किम: देश का पहला ऑर्गेनिक राज्य घोषित

गैंगटोक

सिक्किम को देश का पहला 100 फीसदी ऑर्गेनिक राज्य घोषित कर दिया गया। राजधानी गैंगटोक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसकी घोषणा की। इसके साथ ही मोदी ने राज्यों के कृषि मंत्रियों की कॉन्फ्रेंस का भी उद्घाटन किया। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मोदी के स्वागत के लिए मंत्रिमंडल के सदस्यों और राज्य सरकार के सभी विभागों के प्रमुखों के साथ राज्यपाल श्रीनिवास पाटिल और मुख्यमंत्री पवन चामलिंग भी मौजूद थे।

Sikkim organic farmingयहां जैविक कृषि समिट को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि जैविक कृषि पर देश को सिक्किम से सीख लेने की जरूरत है। सिक्किम ने कृषि का मतलब बदल दिया और आज यह दुनिया के लिए मॉडल बन चुका है।

पीएम ने कहा, ‘सिक्किम का वातावरण बेहद शांत, सुंदर और स्वच्छ है। सिक्किम ने जैविक खेती की जो राह पकड़ी है उससे पूरे देश में जैविक पवन की प्रेरणा फैलेगी। हम आधुनिकता की हवा में फंसे हैं जबकि सिक्किम में जैविक पवन की हवा चल रही है। हमें प्रकृति के साथ जीना पड़ेगा, सिक्किम ने यह करके दिखा दिया है। सिक्किम दुनिया के लिए मॉडल है। सिक्किम ने विकास के साथ पर्यावरण का भी ख्याल रखा।’

पीएम ने कहा कि देश में जैविक कृषि का माहौल बना और किसान प्रयोग के लिए तैयार है। पीएम ने किसानों की फसलों के बीमा पर भी जोर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: