सिक्किम के किसानो का कमाल, 80,000 टन जैविक सब्जियों का किया उत्पादन

गंगटोक

जैविक सब्जियों के उत्पादन के मामले में सिक्किम के किसानो ने पूरे देश में धूम मचा रखा है | सरकारी आंकड़ों के अनुसार सिक्किम के पूर्ण जैविक राज्य घोषित किए जाने के बाद वर्ष 2016-17 में यहाँ करीब 80,000 टन जैविक सब्जियों का उत्पादन किया गया।

बागवानी और नकदी फसल विकास विभाग के सचिव खोर्लो भूटिया ने कहा, हमने जैविक खेती के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाते हुए पिछले वर्ष प्रदेश में 80,000 टन जैविक सब्जियां पैदा कीं।

उन्होंने कहा, प्रदेश में जैविक खेती के प्रमाणित क्षेत्र फिलहाल 76,392 हेक्टेयर है। इसमें के करीब 14,000 हेक्टेयर रकबे में ये सब्जियां उगायी गयीं।

भूटिया ने कहा कि किसानों को अपने उत्पादों के लिए अधिकतम कीमत मिलना चाहिये जिसके लिए एक विपणन नेटवर्क विकसित करने की आवश्यकता महसूस की गई है और उसके लिए देश में किसानों की सबसे बड़ी सहकारिता संस्था इफ्को के साथ साझा उपक्रम को निर्मित किया गया है।

सिक्किम के किसानो का कमाल, 80,000 टन जैविक सब्जियों का किया उत्पादन

 

बागवानीऔर नकदी फसल विकास सचिव ने कहा कि सिक्किम इफ्को साझा उपक्रम के तहत अगले वर्ष के अंत तक एकीकृत प्रसंस्करण इकाई की स्थापना की जायेगी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में 100 टन जैविक चेरी पेपर्स और 100 कोयेंटल जैविक किवी फसल का उत्पादन किया है। इसके अलावा प्रदेश में प्रायोगिक परियोजना के तहत उगायी जा रही प्रमुख फसलों में बड़ी इलायची, अदरख, हल्दी, गेहूं इत्यादि फसल शामिल हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: