सिक्किम विवाद के बीच तिब्बत में चीन का युद्ध अभ्यास

गंगटोक

भरता चीन सीमा को लेकर बढ़त सिक्किम विवाद  के बीच चीनी सेना ने युद्ध अभ्यास शुरू कर दिया है. खबर है की सिक्किम के नज़दीक तिब्बत के ऊंचे पहाड़ी इलाकों में युद्ध जैसे हालात बना कर एक हल्के लड़ाकू टैंक और नए सैन्य उपकरणों की टेस्टिंग भी कर रहा है .

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार यह सैन्य अभ्यास 5100 मीटर की ऊंचाई पर किया जा रहा है. इस अभ्यास में चीन अपने सबसे आधुनिक टैंक (टाइप 96बी) का भी परीक्षण कर रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक नए उपकरणों का परीक्षण करने के साथ गोलीबारी कराई जा रही है. रिपोर्ट में कहा गया है कि इस अभ्यास में युद्ध अभियान कमान, युद्ध में सहयोग, गोलीबारी का प्रशिक्षण और शस्त्रों की समग्र निगरानी को शामिल किया गया है.

उधर, भारत, अमेरिका और जापान मिलकर सैन्य अभ्यास के जरिए अपनी ताकत दिखाने जा रहे हैं. भारत और चीन के बीच मौजूदा तनाव के बीच तीनों देशों का मालाबार सैन्य अभ्यास शुरू होने जा रहा है. चीन की इस अभ्यास पर गहरी नजर है. वह दुनिया के कारोबार के लिहाज से अहम साउथ चाइना-सी में अपनी सैन्य मौजूदगी बढ़ा रहा है, जबकि हिंद महासागर क्षेत्र में भी चीनी पनडुब्बियों की गतिविधियां लगातार बढ़ रही हैं.

7 से 17 जुलाई तक चलने वाले मालाबार अभ्यास में तीनों देशों के नौसैनिक अपने सबसे बड़े पोतों और विमानों के साथ शामिल होंगे. अभ्यास में 15 युद्धपोतों, दो पनडुब्बियों और कई लड़ाकू विमानों, हेलिकॉप्टरों के शामिल होने की खबर है. भारत का सबसे बड़ा युद्धपोत आईएनएस विक्रमादित्य भी पहली बार इसमें शामिल होगा, जबकि अमेरिका की ओर से उसका विमान वाहक जहाज निमित्ज होगा. जापान की ओर से 14 हेलिकॉप्टर ढोने की क्षमता रखने वाला सबसे बड़ा युद्धपोत इजुमो मौजूद रहेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: