सिक्किम देश से कटा: बारिश, भूस्खलन के चलते  एनएच-31 ए बंद

रांगपो और 32 नम्बर राजमार्ग पर भी भूस्खलन हुआ है और वहां युद्धस्तर पर मरम्मत और जीर्णोद्धार का काम चल रहा है, लेकिन भारी और लगातार बारिश से बाधा उत्पन्न हो रही है।


गंगटोक

सिक्किम के गंगटोक में हो रही तेज बारिश से कई स्थानों पर भूस्खलन की घटना सामने आई है जिस की वजह से सिक्किम देश के बाकी हिस्सों से कटा गया है । मूसलाधार बारिश ने एनएच-31 ए को अवरुद्ध कर दिया है।

जनरल रिजर्व इंजिनियरिंग फोर्स (जीआरईएफ) के अधिकारियों ने बताया कि पश्चिम बंगाल में सेतीझोरा और कालीझोरा के बीच पांच स्थानों पर पहाड़ियों के महत्वपूर्ण हिस्से ढहने से राजमार्ग अवरुद्ध हो गया है। उन्होंने बताया कि सिक्किम में, राजमार्ग पर रांगपो और 32-नंबर के पास भूस्खलन हुआ है।

उन्होंने बताया कि मरम्मत और पुनर्स्थापन कार्य में भारी और निरंतर बारिश से बाधा पहुंचा रही है। मौसम विभाग ने उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी वर्षा की चेतावनी जारी कर दी है।

सिक्किम देश से कटा: बारिश, भूस्खलन के चलते  एनएच-31 ए बंद

रांगपो और 32 नम्बर राजमार्ग पर भी भूस्खलन हुआ है और वहां युद्धस्तर पर मरम्मत और जीर्णोद्धार का काम चल रहा है, लेकिन भारी और लगातार बारिश से बाधा उत्पन्न हो रही है।पिछले तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश ने उत्तर बंगाल में सामान्य जीवन को खतरे में डाल दिया है, जिससे निचले इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो रही है और पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन हो रहा है।

सिक्किम के अलावा पश्चिम बंगाल के पहाड़ी जिले दार्जिलिंग में भी लगातार बारिश के बाद कई स्थानों पर भूस्खलन हुआ है। भूस्खलन से दार्जिलिंग की प्रसिद्ध टॉय ट्रेन सेवा बंद कर दी गई है। क्योंकि कुछ जगहों पर ट्रैक पर मिट्टी गिर गई है और इसे साफ करने में समय लगेगा। अापको बताते जाए कि न्यू जलपाईगुड़ी से दार्जिलिंग की टॉय ट्रेन सेवा को विश्व धरोहर दर्जा मिला हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: