सिक्किम विवाद- डोकलाम में जमा हो रहे हैं चीनी सैनिक

manzar alamगंगटोक

By Manzar Alam, Founder Editor, NESamachar, Former Bureau Chief ( Northeast ) , Zee News 

देश भर की नज़रें भारत-चीन के बीच सीमा विवाद को ले कर सिक्किम के डोकलाम में लगी हुयी हैं I हर कोई चाहता है शांती से विवाद का हल ढून्ढ लिया जाए, लेकिन इस बार विवाद लंबा खिंचता जा रहा है I इस बीच एक अंग्रेजी वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक खबर यह भी आयी है कि सिक्किम के डोकलाम में चीन की सीमा पर हथियारों से लैस करीब 3000 से ज्यादा चीनी सैनिक जमा हैं।

बता दें 6 जून से शुरू हुए इस टकराव के बाद से ही नई दिल्ली और बीजिंग में बातचीत जारी है, लेकिन इसका कोई नतीजा नहीं निकल सका है।  वहीं, चीन की मीडिया ने साफ तौर पर धमकी भरे शब्द में लिखा है कि चीन किसी भी तरीके के टकराव के लिए तैयार है, डोकलाम के मुद्दे चीन युद्ध के लिए जाने से भी पीछे नहीं हटेगा ।

चीन लगातार डोकलाम में अपनी पैठ मजबूत करता जा रहा है। इसके लिए वह यहां सैनिकों की संख्या बढ़ाता जा रहा है। यहाँ करीब एक महीने से 350 भारतीय सैनिक चीन के सैनिकों का सामना कर रहे हैं।

बॉर्डर पर चल रहा भारत और चीन के बीच तनाव का असर दोनों देशों के संबंधों पर दिख रहा है I  भारतीय सेना चीन से लगती सीमा के पास डोकलाम इलाके में लंबे समय तक बने रहने की तैयारी कर चुकी है। चीन वहां से भारतीय सैनिकों को वापस बुलाने की मांग कर रहा है।

ताज़ा खबर के अनुसार डोकलाम में एक महीने से जारी तना तनी के बीच चीन ने बीजिंग में मौजूद सभी विदेशी राजनयिकों को यह बात बता दिया है कि उसकी सेना डोकलाम में धैर्यपूर्वक इंतजार कर रही हैं। लेकिन उसकी सेना अनिश्चित समय के लिए इंतजार नहीं करेंगी।

चीन की ओर से दिए गए इस संदेश ने बीजिंग में राजनयिकों को चिंता में डाल दिया है। कुछ राज‍नयिकों ने चीन की ओर से आए इस संदेश को दिल्‍ली में मौजूद अपने भारतीय और भूटानी समकक्षों को बता दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: