NORTHEAST

उदय में शामिल होने वाला 22वां राज्य बना सिक्किम

नई दिल्ली

केन्द्र सरकार और सिक्किम राज्य ने गुरुवार को एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए,  जिस के साथ ही   सिक्किम उज्‍जवल डिस्‍कॉम एश्‍योरेंस योजना यानी उदय में शामिल वाला 22वां राज्य हो गया है। इस समझौते से सिक्किम को बिजली वितरण विभाग की परिचालन क्षमता में सुधार का मार्ग प्रशस्त होने के साथ ही 481 करोड़ रुपए का कुल लाभ अर्जित होगा।

बिजली मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक उदय में शामिल होने के बाद सिक्किम राज्य में ट्रांसफामर्स मीटरों का वितरण, उपभोक्‍ता इंडेक्‍स एवं नुकसान की जीआईएस मैपिंग, ट्रांसफार्मरों को अपग्रेड तथा बदलना, मीटर इत्‍यादि, बड़े ग्राहकों के लिए समार्ट मीटरिंग जैसे कदमों के जरिए परिचालन दक्षता लाने का प्रयास करेंगे।

इस दौरान एटीएंडसी और ट्रांसमिशन नुकसान में क्रमश: 15 प्रतिशत और 3.50 प्रतिशत की कमी लाकर 453 करोड़ रुपये का अतिरिक्त राजस्व जुटाया जा सकेगा।

‘उदय’ के तहत ध्यान दिए जाने वाले बिंदुओं में से ऊर्जा दक्षता एक है। पीक लोड घटाने और ऊर्जा खपत को कम करने के लिए सिक्किम सरकार ऊर्जा दक्षता वाले एलईडी बल्बों, कृषि पंपों, पंखों एवं एयर कंडीशनरों, कुशल औद्योगिक उपकरणों को पीएटी (परफार्म, अचीव, ट्रेड) के जरिए बढ़ावा देगी। इससे लगभग 25 करोड़ रुपये की बचत होने का अनुमान है।

इस योजना से सिक्किम के अब भी बिजली से महरूम घरों में किफायती और त्वरित बिजली उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी। बिजली से दूर गांवों-परिवारों को चौबीसों घंटे बिजली की आपूर्ति से अर्थव्यवस्था को बल और उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा। इससे रोजगार के अवसरों में सुधार आएगा।

Tags

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close