सियाचीन में रेस्क्यू ऑपरेशन- वायरल हो रहा वीडियो असली नहीं

नई दिल्ली

19,500 फीट की ऊंचाई पर, और माइनस 45 डिग्री सेल्सियस में 6 दिनों तक जिंदा रहकर, भारत माँ का जांबाज जवान लांस नायक हनमंथप्पा ने न केवल सभी को चौंका दिया है, बल्कि मौत को शिकस्त दिया है। 35 फिट मोटी बर्फ के नीचे 6 दिनों तक दबे रहना और फिर भी हनमंथप्पा का जीवित रहना इस कहावत को भे सच कर दिया कि ” जाको राखे साइयां -मार सके न कोइ “

लेकिन दूसरी और सियाचिन ग्लेशर में एक जांबाज़ जवान रेस्क्यू  ऑपरेशन वाला एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, वह नकली है। इस संबंध में रक्षा मंत्रालय ने एक एडवाइजरी भी जारी की है, जिसमें साफ कहा गया है कि सियाचिन में हुए हादसे से इस वीडियो का कोई ताल्लुक नहीं है।

हालांकि जो वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है, उसमें भी कुछ सैनिक बर्फ में दबे जवान को निकाल रहे हैं। ऐसे में यह वीडियो सियाचीन जैसा प्रतीत हो रहा है, लेकिन सेना की एडवाइजरी के बाद यह साफ हो गया है कि यह वीडियो वास्तविक घटना का नहीं है।

हालांकि वायरल हो रहा ये वीडियो कहां का है, इसके बारे में अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है। फिर भी  यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका है और इसे हजारों बार शेयर भी किया जा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: