दही का नियमित सेवन से ब्लड प्रेशर को बढ़ने से रोका जा सकता है

वेब डेस्क

डॉक्टरों ने एक लंबे अध्ययन बाद कहा है कि दही उच्च रक्तचाप को सामान्य रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है| और  दही का नियमित सेवन ब्लड प्रेशर बढ़ने से भी रोकता है।

अपनी तरह के एक बड़े लम्बे अध्ययन में लाखों लोगों पर एक समीक्षा की गई जिससे पता चला कि दही का नियमित सेवन हाई ब्लड प्रेशर को 20 प्रतिशत तक कम करने की क्षमता रखता है और पुरुषों की तुलना में महिलाओं में इसके कई फायदे होते हैं |curd-1

अनुसंधान के दौरान पाया गया कि जो महिलाएं और पुरुष फल और सब्जियों खाते थे, दही का उपयोग करने से उनके रक्तचाप में 31 प्रतिशत की कमी आ गयी ।

यह अध्ययन बोस्टन विश्वविद्यालय स्कूल ऑफ मेडिसिन ने की है और इसके वैज्ञानिक जस्टिन ब्यूंडा के अनुसार दही कोइ जादुई चीज़ नहीं है लेकिन दही को भोजन में शामिल करने से ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा कम किया जा सकता है।

इस अध्ययन में 2 लाख 40 हजार लोग शामिल किए गए थे जिनमें अधिकतर 25 से 55 साल की महिलाएं शामिल थी जबकि पुरुषों की उम्र 40 से 75 वर्ष के थे।

गौरतलब है कि दही में मौजूद एक बैक्टीरिया शरीर में उपयोगी प्रभाव करके न केवल रक्तचाप नियंत्रण करता है बल्कि कोलेस्ट्रॉल और शूगर को भी सामान्य रहता है इसके अलावा अन्य अध्ययनों से साबित हुआ है कि दही हृदय और आस्टेोपरोसस से भी बचाता है।

दही के और फायदेcurd-2

जिन लोगों को पेट की परेशानियां जैसे- अपच, कब्ज, गैस बीमारियां घेरे रहती हैं, उनके लिए दही या उससे बनी लस्सी, मट्ठा, छाछ का उपयोग करने से आंतों की गरमी दूर हो जाती है। डाइजेशन अच्छी तरह से होने लगता है और भूख खुलकर लगती है।

 दही का रोजाना सेवन सर्दी और साँस की नली में होने वाले इंफेक्शन से बचाता है।

मुंह के छाले कम करने के लिए दिन में कई बार दही की मलाई लगाएं। इसके अलावा शहद व दही की समान मात्रा मिलाकर सुबह-शाम सेवन करने से मुंह के छाले दूर हो जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: