RBI जल्द ला रहा है 20 और 50 रुपये के नए नोट

नई दिल्ली

500 और 2000 रूपये के नए नोट के बाद अब भारतीय रिज़र्व बैंक यानी RBI जल्द ही 20 और 50 रुपये के नए नोट लेकर आ रहा है लेकिन नए नोट के साथ साथ पुराने नोट भी वैध रहेंगे।

20 रुपए और 50 रुपए के नए नोट महात्मा गांधी सीरीज-2005 के होंगे जिन पर आरबीआई गर्वनर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर होंगे। नए नोटों पर छपाई का वर्ष ‘2016’ उल्लेख होगा। पुराने 20 और 50 रुपए के नोट पहले की तरह मान्य होंगे। शीर्ष बैंक ने रविवार को एक बयान जारी कर यह जानकारी दी।

गौरतलब है कि गत 8 नवंबर से सरकार ने 500 रुपए और 1000 रुपए के नोटों को बंद कर दिया है। इनकी जगह 500 और 2000 रुपए के नए नोट जारी किए गए हैं।

आरबीआई ने कहा है कि 50 रुपए के नए नोट में दोनों नंबर पैनल में इनसेट लेटर नहीं रहेगा। इसके अलावा 20 रुपए के नोट में नंबर पैनल में L लेटर का नया फीचर होगा। इन नोटों में बाकी सिक्युरिटी फीचर्स पुराने नोटों की तरह ही होंगे।

नोट बंदी के फैसले के लगभग एक महीने बाद तक एटीएम और बैंकों के बाहर पुराने नोट बदलवाने और जमा करने के लिए लंबी कतारें लगी हुई हैं। इसके साथ ही इस मुद्दे ने राजनीतिक रंग भी ले लिया है और विपक्ष की ओर से लगातार इस फैसले को वापस लेने की मांग उठ रही है।

वहीं पीएम मोदी अलग अलग मंच से बार बार यह कह रहे हैं कि काले धन पर लगाम के लिए यह कड़ा फैसला लिया गया है और आम आदमी को इससे होने वाली तकलीफ सिर्फ कुछ दिनों के लिए है। शनिवार की ही एक चुनावी रैली में मोदी ने कहा कि गरीबों के जनधन खाते में अपना काला धन रखने वालों की खैर नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: