जम्मू- कश्मीर में हिंसा और प्रदर्शन जारी,18 के मौत

श्रीनगर

हिजबुल मुजाहिदीन का पोस्टर बॉय आतंकी बुरहान वानी को सुरक्षा बलों द्वारा मार दिए जाने के बाद जम्मू- कश्मीर में कल से भड़की हिंसा और प्रदर्शन का दौर अभी भी जारी है. इस हिंसा में अब तक मरने वाली की संख्या 18 हो गई है. मरने वालों में एक पुलिस वाला भी बताया जा रहा है. प्रदर्शन कारियों ने आज भी कई जगहों पर प्रदर्शन किये और सुरक्षा बालों पत्थर बरसाए और ग्रेनेड फेंके हैं. हिसां में एक पुलिस जवान की भी मौत हुई है. पुलिस जवान की मौत भीड द्वारा झेलम नदी में पुलिस गाड़ी को धकेल देने से हुआ.  यह घटना दक्षिण कश्मीर की है.

J-&-k-violence----1

इस बीच  कश्मीर घाटी में कर्फ्यू लगा हुआ है और मोबाइल और इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई हैं. कई शहरों और गांवों में भड़की हिंसा को देखते हुए केंद्र सरकार ने और सुरक्षा बल भेजे हैं.

जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ़्ती ने प्रदर्शनकारियों पर ज़रूरत से ज़्यादा सुरक्षा बल का इस्तेमाल करने की बात मानी है लेकिन पुलिस का कहना है कि प्रदर्शनकारी हिंसा पर उतारू हैं इसलिए बल प्रयोग ज़रूरी है. इस बीच पुलिस ने स्थानीय लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है और कहा है कि अपने बच्चों को भारत विरोधी प्रदर्शन में शामिल होने से रोकें.

दूसरी तरफ अमरयात्रा को फिर से शुरू  कर दिया गया है. अमरनाथ यात्रियों के लिए सुरक्षा के पूरे इंतजाम किये गये हैं. बुरहान वानी को मार गिराए जाने के बाद किए जा रहे प्रदर्शन का एक तबके द्वारा समर्थन किए जाने पर सवाल करते हुए केंद्रीय मंत्री एम वेंकैया नायडू ने आज कहा कि सरकार आतंकवाद और हिंसा को बर्दाशत नहीं करेगी. नायडू ने कहा कि कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और इसपर कोई चर्चा और बातचीत नहीं होगी. हालांकि राज्य सरकार ने हालात सामान्य करने के लिए सभी राजनीतिक पक्षों और अलगाववादियों से सहयोग मांगा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: