प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बने ‘ टाइम पर्सन ऑफ द ईयर ‘

नई दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रतिष्ठित टाइम मैगजीन के पर्सन ऑफ द ईयर के ऑनलाइन रीडर्स पोल को जीत लिया है. किन मैगजीन के एडिटर्स की ओर से सात दिसंबर को पर्सन ऑफ द ईयर के नाम का आधिकारिक एलान किया जाएगा.

टाइम मैगजीन के ऑनलाइन पोर्टल पर छपी खबर के मुताबिक भारत के पीएम नरेंद्र मोदी ने दुनिया के कई नेताओं, मशहूर कलाकारों और राजनेताओं पछाड़ते हुए यह खिताब अपने नाम किया है. पीएम मोदी को पोल में 18 फीसदी वोट मिले हैं.

टाइम मैगजीन की ओर से हर साल सबसे प्रभावशाली हस्तियों को चुना जाता है. साल के 12 महीने के अंदर जिस भी हस्ती ने लोगों पर सबसे ज्यादा असर छोड़ा उन्‍हें पर्सन ऑफ द ईयर के खिताब से नवाजा जाता है. इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि असर नकारात्‍मक रहा या सकारात्‍मक. मैगजीन के एडीटर्स भी इस बात पर नजर रखते हैं कि कौन सा व्‍यक्ति इंटरनेट पर कितना प्रभावी रहा.

पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा, नए राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और विकीलीक्‍स के फाउंडर जूलियन असांजे और फेसबुक के सह-संस्थापक मार्क जुकरबर्ग के अलावा हिलेरी क्लिंटन को भी पीछे छोड़ा है. ओबामा, ट्रंप और असांजे को सात-सात फीसदी वोट मिले. जुकरबर्ग और हिलेरी को पोल में दो फीसदी और चार फीसदी वोट मिले.

मैगजीन की ओर से लिखा गया है कि हाल ही में पीएम मोदी ने जब 500 रुपए और 1,000 रुपए के नोट को बंद करने का एलान किया तो नई तरह से उनकी समीक्षा की जाने लगी. टाइम के मुताबिक पीएम मोदी के नोटबंदी के फैसले से नगद पर आधारित कारोबार पर असर पड़ रहा है. साथ ही देश की अर्थव्‍यवस्‍था भी खतरे में दिख रही है. इसके बावजूद उनकी लोकप्रियता में कोई कमी नहीं महसूस की गई.

बता देंकि टाइम मैगजीन ओपेनटॉपिक और आईबीएम वॉटसन के साथ मिलकर इस पोल को अंजाम देती है. ऑनलाइन पोल के नतीजों का विश्‍लेषण पोल होस्‍ट आपेस्‍टर की ओर से किया गया है. इस विश्‍लेषण के मुताबिक अमेरिका और दुनिया के दूसरे हिस्‍सों के बीच लोगों की पसंद में काफी अंतर नजर आया. पीएम मोदी को कैलिफोर्निया और न्‍यू जर्सी में बसे भारतीयों ने खासा पसंद किया.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: