स्टार्ट अप इंडिया स्टैंड अप इंडिया- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया शुभारम्भ

नई दिल्ली 

उद्योग जगत को गति देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपनी महत्वाकांक्षी योजना  स्टार्ट अप इंडिया स्टैंड अप इंडिया की शुरुआत  की .प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इसकी कार्ययोजना की घोषणा के साथ ही ‘स्टार्ट-अप अभियान’ की शुरुआत हो गयी.

शनिवार को विज्ञान भवन में ‘स्टार्टअप इंडिया’ कैंपेन को लॉन्च करने के बाद प्रधानमंत्री ने कहा कि हम स्टार्टअप को प्राथमिकता देंगे. एक्शन प्लान के बारे में जानकारी देते हुए पीएम ने कहा कि स्टार्टअप के लाभ पर 3 साल तक न तो टैक्स देना होगा और न ही कोई अधि‍कारी जांच के लिए आएगा. मोदी ने कहा कि लोगों के पास बहुत से आइडियाज हैं, मौका मिले तो वो कमाल करके दिखा सकते हैं. प्रधानमंत्री ने आगे कहा, ‘स्टार्टअप से उबर कुबेर बन गया. स्टार्टअप की उपयोगिता जोखि‍म लेने से तय होती है .

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तकनीक के विकास का जिक्र करते हुए कहा,   स्टार्ट अप तकनीक के इर्द गिर्द ही सोचा जाता है. मुझे भी इस तकनीक से बहुत फायदा हुआ है. मैंने नरेंद्र मोदी एप्स की शुरुआत की है और बहुत फायदा मिला है. आजकल आपको कुछ भी चाहिए बस एप्स तक चले जाइये.

मोदी ने कहा, हमने 70 साल में बहुत कुछ किया लेकिन कहां पहुंचे. अब हमें जो करना है उस पर सोचना जरूरी है. जो पैसे कमाने के इरादे से आता है स्टार्ट अप कर ही नहीं सकता. काम के साथ पैसा साथ आता है.

तकनीक से निकलकर हम कोई अलग तरीके से भी जुड़ सकते हैं क्या. प्याज की कीमत जब ऊपर नीचे होती है तो सरकार की सांस भी ऊपर नीचे हो जाती है. किसानों की पैदावार को ज्यादा समय तक बचाये रखने के लिए कोई उपाय सोचें. भारत में जुगाड़ से बहुत सारे काम होते हैं उन्हें भी आगे लाने की जरूरत होती है. मेक इन इंडिया मेक फॉर इंडिया भी है.

साइबर सुरक्षा आज पूरी दुनिया के लिए बड़ी चुनौती है. हम इस पर मिलकर कुछ काम कर सकते हैं क्या. अगर भारत के ब्रांड का साइबर सुरक्षा तकनीक आ गयी तो उसे कोई नहीं हिला सकता. हमें इस दिशा में भी काम करना है. कई सिरफिर लोग हैं जो इसके लिए खतरा है तो कई लोग ऐसे भी तो हैं जो इस दिशा में उचित काम करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: