प्रणव धनावडे ने रचा क्रिकेट की दुनिया का नया रिकार्ड

मुंबई

स्कूईली क्रिकेट में 1009 रन की अपनी चमत्का्री पारी के जरिये 15 साल के प्रणव धनावडे क्रिकेट के दुनिया में एक नया रिकार्ड बनाते हुए, देश ही नहीं अंतरराष्ट्री य क्रिकेट के आकर्षण का केंद्र बन गए हैं। कल्याटण के 10वीं क्लारस के इस छात्र ने स्कूचली क्रिकेट में केसी गांधी स्कूटल की ओर से आर्य गुरुकुल स्कू ल के खिलाफ ऐसी पारी खेली कि स्कोार शीट छोटी पड़ गई और एक के बाद एक रिकॉर्ड उनके नाम के आगे जुड़ते चले गए। विपक्षी आर्य गुरुकुल स्कूोल के गेंदबाजों को राहत तभी मिली जब गांधी स्कू ल ने 1465 रन का विशाल स्कोपर खड़ा करने के बाद अपनी पारी घोषित की।

क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदलकर ने भी प्रणव धनावड़े को उनके नाबाद 1009 रन की पारी के लिए बधाई दी. सचिन ने ट्वीट कर कहा, खूब मेहनत करो और नये लक्ष्यब तय करो.

pranab dhanvadeसचिन तेंदलकर द्वारा किया गया ट्वीट-
Congrats #PranavDhanawade on being the first ever to score 1000 runs in an innings. Well done and work hard. You need to scale new peaks!
— sachin tendulkar (@sachin_rt) January 5, 2016

सचिन और विनोद कांबली ने भी स्कूiली क्रिकेट में 664 रनों की साझेदारी निभाकर विश्व रिकार्ड अपने नाम कर लिया था. लंबे समय से किसी क्रिकेटर ने उनके रिकार्ड को नहीं तोड़ पाया था. सचिन और कांबली ने 1988 में 664 रनों की साझेदारी निभायी थी. हालांकि इस पारी में सचिन और कांबली तीहरे शतक को ही छू पाये थे.

प्रणव क्रिकेट इतिहास में चार अंकों का स्कोर बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गये हैं. केसी गांधी हायर सेकेंडरी स्कूल की तरफ से खेल रहे 15 वर्षीय धनवाडे ने मुंबई क्रिकेट संघ द्वारा आयोजित भंडारी कप अंतरस्कूल टूर्नामेंट में आर्य गुरुकुल के खिलाफ केवल 323 गेंदों पर यह स्कोर बनाया और उनका स्ट्राइक रेट 312.38 रहा.

धनवाडे ने 395 मिनट तक चली अपनी इस पारी में 129 चौके और 59 छक्के जमाये. उनकी इस ऐतिहासिक पारी का अंत तब हुआ जब उनकी टीम ने 1495 के स्कोर पर पारी समाप्त घोषित की. यह भी विश्व रिकार्ड है. धनवाडे की स्कूल ने विक्टोरिया के न्यूसाउथ वेल्स के खिलाफ 1926 में बनाये गये 1107 रन के रिकार्ड को पीछे छोड़ा.

धनवाड़े के नाम पर अब भी किसी तरह की क्रिकेट में एक पारी में सर्वाधिक स्कोर का रिकार्ड दर्ज हो गया है. उन्होंने ब्रिटेन के एईजे कोलिन्स का क्लार्क हाउस के खिलाफ नार्थ टाउन में 1899 में बनाये गये नाबाद 628 रन के रिकार्ड को तोड़ा. धनवाडे कल स्टंप उखड़ने के समय 652 रन बनाकर नाबाद थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: