सिक्किम: PM मोदी 23 सितंबर को करेंगे पाकयोंग हवाईअड्डे का उद्घाटन

PM मोदी 23 सितंबर को सिक्किम के पाकयोंग  हवाईअड्डे का उद्घाटन करेंगे उस के बाद यहाँ से विमानों का व्यावसायिक संचालन शुरू हो जाएगा. 


गंगटोक

खबर है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 सितंबर को सिक्किम के पाकयोंग में राज्य के पहले हवाईअड्डे का उद्घाटन करेंगे. पाकयोंग हवाई अड्डा अपने उदघाटन के लिए पूरी तरह से  तैयार है और मार्च 2018 में दो मौकों पर उसका परीक्षण भी किया जा चुका है.

यह ग्रीनफील्ड हवाईअड्डा गंगटोक से 30 किलोमीटर दूर स्थित है , इस हवाई अड्डे के उदघाटन के साथ सिक्किम देश के विमानन मानचित्र में अपना स्थान पा लेगा.

हवाईअड्डे का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री पाकयोंग में सेंट जेवियर स्कूल मैदान में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे और उसी दिन दिल्ली लौट जाएंगे. प्रधानमंत्री बन्ने के बाद यह दूसरा अवसर होगा जब नरेंद्र मोदी दूसरी बार सिक्किम आ रहे हैं

माना जा रहा है कि  23 सितंबर को हवाईअड्डे के औपचारिक उद्घाटन के बाद यहां से अक्तूबर के पहले सप्ताह में विमानों का व्यावसायिक संचालन भी शुरू हो जाएगा.

सिक्किम: PM मोदी 23 सितंबर को करेंगे पाकयोंग हवाईअड्डे का उद्घाटन

पाकयोंग हवाई अड्डा

पाकयोंग एयरपोर्ट सिक्किम का पहला ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट है जो 400 हेक्टर क्षेत्र में फैला हुआ है.   वर्ष 2017 के मध्य में इसे तैयार कर लिया गया था और विमान का ट्रायल रन भी हो चुका है.  अक्टूबर से विमानों की आवाजाही शुरू हो जाएगी.  सिक्किम पयर्टकों के लिए काफी प्रिय स्थलों में से एक है और खासा लोकप्रिय है.  यहां जाने के लिए बागडोगरा एयरपोर्ट पर उतरना पड़ता है जो कि सिक्किम से 128 किलोमीटर दूर है.  पयर्टकों को अब सीधी उड़ान सेवा मिलेगी. इस  हवाई अड्डे के शुरू होने से सिक्किम जाने वालों को राहत मिलेगी, सीधे कोलकाता से उड़ान होगी. यह पूर्वी क्षेत्र के पयर्टन व उड्डयन दोनों के लिए महत्वपूर्ण साबित होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: