दीक्षांत समारोह में पीएम मोदी के सामने लगे ‘मुर्दाबाद’ और ‘गो बैक’ के नारे

लखनऊ

लखनऊ में डॉ. भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण के दौरान कुछ युवाओं ने नारेबाजी की. जिसके बाद सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें बाहर निकाल दिया और कुछ को हिरासत में ले लिया गया है. गौरतलब है कि पीएम नरेंद्र मोदी के भाषण के दौरान कुछ लोगों ने विरोध में नारेबाजी करते हुए उनके भाषण में व्यवधान डालने की कोशिश की. पीएम मोदी आज उत्तरप्रदेश में डॉ. अम्बेडकर से जुड़े कई कार्यक्रमों में भाग ले रहे हैं, जो इस बात का संकेत है कि बीजेपी दलितों पर फोकस करने जा रही है. गौरतलब है कि प्रदेश में 21-22 प्रतिशत मतदाता दलित हैं, और २०१७ में यहाँ विधान सभा चुनाव होना है.

student protest against modiछात्र एक ओर छात्र दीक्षांत समारोह में मिलने वाली उपाधि ना मिलने से नाराज थे तो दूसरी ओर वे  हैदराबाद विश्वद्यालय में रोहित वेमुला की आत्महत्या के बाद सरकार के रुख से भी नाराज थे और इसी को लेकर प्रधानमंत्री का विरोध कर रहे थे.  दीक्षांत समारोह में जैसे ही पीएम मोदी ने अपना भाषण शुरू किया वैसे ही कुछ छात्र नरेंद्र मोदी ‘मुर्दाबाद’ और ‘गो बैक’ के नारे लगाने लगे. टीवी चैनल पर एक छात्र ने कहा, हमने उनके विरोध की कोई योजना नहीं बनायी थी, लेकिन रोहित की आत्महत्या के बाद सरकार के रुख से नाराज थे. इससे पहले सरकार ने अपना पक्ष क्यों सामने नहीं रखा. कुछ छात्रों ने कहा, वैसे छात्र जो प्रचार पाना चाहते हैं वो ऐसी हरकत कर रहे हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में रोहित वेमुला की आत्महत्या पर दुख जताया. उन्होंने कहा कि भारत मां ने एक लाल खोया है. मां ने अपना बेटा खो दिया. उन्‍होंने कहा, रोहित को आत्‍महत्‍या के लिए मजबूर होना पड़ा. मोदी ने कहा कि रोहित की मौत से मैं बहुत आहत हूं. उनकी सरकार दलितों, गरीबों और दबे-कुचलों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है.

रोहित की खुदकुशी के बाद देश भर में हो रहे विरोध प्रदर्शन और केंद्र सरकार पर हो रहे चौतरफा हमलों के बीच पहली बार नरेंद्र मोदी ने अपनी भावनाएं जाहिर की. हालांकि 20 महीने की सरकार में पहली बार नरेंद्र मोदी को किसी समारोह में ऐसा विरोध झेलना पड़ा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: