पीएम मोदी ने बिना इन्टरनेट के चलने वाला भीम ऐप किया लांच

नई दिल्ली

देश भर में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने आज डिजिधन मेले में ” भीम ऐप ” को लांच किया. भीम ऐप की सबसे बड़ी खूबी यह है कि इसके लिए मोबाइल में इंटरनेट की जरूरत नहीं है. यानी अगर आपके पास बेसिक मोबाइल फोन है तो भी आप इस ऐप की मदद से ई पेमेंट कर सकेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि संविधान निर्माता बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के विचारों से भारतीय रिजर्व बैंक की स्थापना हुई थी. इसलिए उन्हीं के नाम पर इस ऐप का नाम ‘भीम’ रखा गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ये भी बताया कि भीम राव अंबेडकर की जयंती पर डिजिटल पेमेंट का मेगा ड्रॉ निकाला जाएगा.

प्रधान मंत्री ने डिजिटल लेन-देन के लिए ‘भीम ऐप’ को अपनाने पर बल देते हुए कहा कि पहले अनपढ़ व्यक्ति को अंगूठा छाप कहा जाता था लेकिन अब यही अंगूठा ही आपकी पहचान बनेगा और आने वाले दिनों में सब कारोबार इसी से होगा। यह भीम दुनिया के लिए सबसे बड़ा अजूबा होगा। इसका उपयोग बहुत ही आसान है और कोई भी व्यक्ति इसे डाउनलोड करके इसका प्रयोग कर सकता है।

पढ़िए भीम ऐप की खूबियाँ  

  • अगर आप के फोन में भीम ऐप इंस्टाल है तो फिर ई पेमेंट के लिए आप को किसी भी दूसरे ऐप की जरूरत नहीं होगी.
  • भीम ऐप के जरिए आप हर तरह के ई पेमेंट कर सकेंगे. जैसे किसी भी दुकान में खरीदारी करने पर दुकानदार को पैसे देने से लेकर जीवन बीमा, होम लोन, स्कूल फीस, मेट्रो कार्ड रिचार्ज आदि सभी छोटे-बड़े कामों के लिए पेमेंट कर सकेंगे.
  • भीम ऐप में आपका अंगूठा ही पासवर्ड का काम करेगा. यानी इस ऐप को यूज करने में पासवर्ड लीक होने की भी झंझट नहीं है.
  • भीम ऐप के जरिए ई पेमेंट करने पर आप लकी ड्रॉ के भी हिस्सेदार भी बनेंगे. इसमें यूजर्स को निश्चित ईनाम भी मिलेगा.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: