पेन्सिल चबाने से सिरदर्द से छुटकारा पाया जा सकता है, चिकित्सा विशेषज्ञ

डॉक्टरों के अनुसार सिर दर्द के मुख्य कारणों में दबाव, थकान, भावनात्मक अस्थिरता आदि शामिल हैं और दोनों दांतों के बीच पेंसिल चबाने से इस स्थिति को बहुत हद तक कम किया जा सकता है।

pencil to relieve headache-1लंदन की एक प्रमुख महिला डॉक्टर के अनुसार सिर दर्द के मुख्य कारणों में चेहरे, गर्दन, नाक और खोपड़ी पर पड़ने वाला दबाव शामिल है और पता नहीं होता कि दर्द किस कारण से हो रहा है। लेकिन हमारे कनपटयों में   पंख जैसे मांसपेशियों उठने वाला दर्द ही सिर और गर्दन में दर्द की वजह बनता है और जबड़े के जोड़ से उठने वाली टीसें  भी इसकी वजह हो सकती हैं जिनमें जबड़े को हिलाना और दांत पीसना भी शामिल है। डॉक्टर के अनुसार दांतों के बीच पेंसिल चबाने से आराम मिल सकता है क्योंकि इस प्रक्रिया से जबड़े को आराम मिलता है।

डाक्टरके अनुसार दिन में एक दो बार जबड़े के बीच पेंसिल चबाने से जबड़े को राहत मिलती है और सिरदर्द कम हो सकता है क्योंकि जबड़े हमारे चेहरे की मुख्य मगर जटिल हिस्सा हैं वह मांसपेशियों और हड्डियों से जुड़े होते हैं और उन पर गहरा असर डालते हैं इसलिए पेंसिल चबाने से जबड़े में ध्वनि के साथ परेशानी का अंत भी संभव है, जबड़े के जोड़ कानों के आगे होते हैं और निचले जबड़े खोपड़ी से जुड़ा होता है उनके बीच किरकिरी हड्डियां होती है जो जबड़े को हरकत देती हैं उन्हीं के पास एक छोटी डिस्क खिसक जाती है जिससे सिरदर्द और तनाव पैदा होता है और पेंसिल चबाने से वह डिस्क अपनी जगह वापस आ जाती है।

pencil to relieve headache- 3

डॉक्टर के मुताबिक अगर जबड़े के दबाव और तनाव का इलाज न किया जाए तो इसकी तीव्रता बढ़ने से जबड़े स्थायी जाम हो सकता है और इसके लिए पेंसिल कसरत उचित इलाज है। अन्य विशेषज्ञों के अनुसार हमारे चेहरे और सिर पर 36 मांसपेशियां (मसल्स) होते हैं और उनमें से 20 जबड़े, गर्दन और सरदरदिी कारण बन सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: