देशभक्ति की अनोखी मिसाल: महिला ने की किडनी की पेशकश

लखनऊ

यूपी के लखीमपुर खीरी की रहने वाली एक महिला निधि पांडे ने देशभक्ति की अनोखी मिसाल पेश करते हुए हनमनथप्पा के लिये अपनी किडनी देने की पेशकश की है. निधी एन टीवी पर समाचार देखने के बाद चैनल के दफ्तर में फोन कर अपनी ख्वाहिश ज़ाहिर की. गौरतलब हो कि देश की सुरक्षा में लगे लांसनायक हनमनथप्पा 6 दिन तक बर्फ में दबे रहने के बाद जिंदा बच गये हैं और उनकी हालत बेहद नाज़ुक है. पूरा देश उन के जीवन के लिए प्रार्थना कर रहा है. बिजुआ इलाके के पड़रिया तुला कस्बे के रहने वाली निधि पांडे हॉउस वाइफ है. उनके पति दीपक पांडे प्राइवेट बस मैनेजर हैं। निधि की इस पेशकश के बाद उनके पास दिल्ली से फोन आ रहे हैं. जल्द ही निधि के स्वास्थ्य सम्बन्धी जांच की जायेगी. निधि का कहना है कि किडनी देने की पहली इच्छा तो उनके पति की थी, लेकिन वह अपने कई अंग पहले ही दान कर चुके हैं, इसलिए इस बार उनको यह मौका मिला.

जांबाज़ की हालत नाज़ुक – अगला 24 घंटा बहुत अहम

Lance Nayak Hanmanthappa
Hanmanthappa

में छह दिन तक 35 फुट बर्फ के नीचे दबे रहे जवान लांस नायक हनुमंतप्पा की हालत गंभीर, लेकिन स्थिर बनी हुई है और वह फिलहाल कोमा में हैं. उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया है. उनका लिवर और किडनी ठीक से काम नहीं कर रहा। साथ ही उन्हें निमोनिया भी है. मेडिकल बुलेटिन में रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल के डॉक्टर ने अगले 24 से 48 घंटे बेहद अहम बताए हैं. पूरे देश में हनुमंतप्पा के जल्द ठीक होने के लिए दुआ की जा रही है. मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर और थल सेना प्रमुख ने अस्पताल जाकर हनुमंतप्पा का हाल चाल जाना। उनका परिवार भी दिल्ली पहुंच गया है.सियाचीन से मौत को मात दे कर 6 दिन के बाद ज़िंदा निकल आए लांस नायक.

देश कर रहा है प्रार्थना 

हनमनथप्पा की हालत बे हद नाज़ुक बनी हुई है. वोह इस समय कोमा में हैं और अगला 48 घंटे उन के लिए बेहद महत्वपूर्ण है. सियाचिन हादसे में मौत को मात देकर लौटे लांस नायक हनमनथप्पा कोप्पड के बेहतर स्वास्थ्य के लिए पूरा देश प्रार्थना कर रहा है. हाल ही डॉक्‍टरों ने बताया था कि वो कोमा में हैं. वहीं बॉलीवुड महानायक अमिताभ बच्‍चन ने लांस नायक हनुमानथप्पा के अच्छे स्‍वास्‍थ्‍य की कामना की है. उन्‍होंने ट्वीट कर लिखा है कि ‘ हर परिस्थिति में हमारे देश की रक्षा करनेवाले लांस नायक हनमनथप्पा के लिए हम प्रार्थना करते हैं कि उनकी हालत में जल्‍द से जल्‍द से सुधार हो.’

इलाज में कोइ कसर नहीं

डाक्टरों की निगरानी में लांस नायक हन्मंथापा
डाक्टरों की निगरानी में लांस नायक हन्मंथापा

अस्पताल में उनके उपचार में जुटी टीम में न्यूरोलाजिस्ट, नेफ्रालाजिस्ट, सर्जन, एंडोक्राइननोलाजिस्ट फिजिशियन आदि शामिल हैं. ब्लडप्रेशर सामान्य बनाने के साथ ही उन्हें एंटीबायोटिक दवाएं दी जा रही हैं ताकि शरीर का प्रतिरोधक तंत्र सही कार्य कर सके। उन्हें गरम तरल पदार्थ भी दिए जा रहे हैं.

वर्धमान महावीर मेडिकल कालेज के प्रोफेसर जुगल किशोर के अनुसार जिस परिस्थितियों में जवान हादसे का शिकार हुआ, उसमें सदमे ने उन्हें सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाया हो सकता है. जबकि अत्याधुनिक उपकरणों एवं पोशाक की वजह से वह शीत दंश और चोटों से बचे. जहां तक लीवर और गुर्दे के खराब होने की बात है तो पानी की कमी से यह समस्या हो सकती है. लेकिन अब चुकी उन्हें बेहतरीन उपचार मिल रहा है, इसलिए उनके ठीक होने की उम्मीदें कायम हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: