पेरिस आतंकी हमला- आईएसआईएस ने हमले की जिम्मेदारी ली, फ्रेंच मीडिया

मैच के दौरान धमाके की आवाज सुनी गई. इसके बाद लोग मैदान पर आ गए.
मैच के दौरान धमाके की आवाज सुनी गई. इसके बाद लोग मैदान पर आ गए.

पेरिस : फ्रांस की राजधानी पेरिस में सीरियल आतंकवादी धमाकों और गोलीबारी में कम से कम 160 से अधिक लोगों की जान चली गई है. 200 से अधिक लोग घायल हो गए हैं। फ्रेंच मीडिया के मुताबिक, आतंकी समूह आईएसआईएस ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है.

पेरिस में शनिवार तड़के हुए हमले के वक्त भयानक मंजर था. शहर के एक स्टेडियम में उस वक्त फ्रांस-जर्मनी के बीच फ्रेंडली मैच चल रहा था. मैच के दौरान धमाके की आवाज सुनी गई. इसके बाद लोग मैदान पर आ गए. फैन्स एकजुटता दिखाते हुए फ्रांस का नेशनल एंथम ‘La Marseillaise’ गाते हुए स्टेडियम से निकले. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पेरिस के नेशनल स्टेडियम के बाहर इस हमले का मकसद राष्ट्रपति फ्रांसुवा ओलांद को निशाना बनाना था.

सबसे भयावह जनसंहार एक कॉन्सर्ट हॉल में हुआ जहां एक अमेरिकी रॉक बैंड को प्रस्तुति देनी थी. कई लोगों को यहां बंधक बना लिया गया और हमलावरों ने इन बंधकों की ओर विस्फोटक उछाल दिए. इमारत पर धावा बोलकर पुलिस ने तीन हमलावरों को मार गिराया.

पेरिस के प्रोसीक्यूटर फ्रांस्वा मोलिंस ने कहा कि पांच हमलावर मारे गए हैं. हालांकि यह अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है कि उनकी कुल संख्या कितनी थी और कितने लोग अभी पकड़ से बाहर हैं. अधिकारियों ने कहा कि कुल छह स्थानों पर मारे गए लोगों की संख्या 150 के पार जा सकती है.

दूसरे विश्वयुद्ध के बाद से फ्रांस में हुई यह अब तक की सबसे घातक हिंसात्मक घटना है. राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने संकल्प लिया कि फ्रांस आतंकवाद के खिलाफ दृढ़ता के साथ खड़ा रहेगा. फ्रांसीसी मीडिया के मुताबिक इन हमलों के लिए आईएसआईएस ने जिम्मेदारी ली है. इससे पहले जिहादियों ने ट्विटर पर हमले की सराहना की थी और इस्लामिक स्टेट के चरमपंथियों के खिलाफ फ्रांस के सैन्य अभियानों की आलोचना की थी.

कुछ महिनों पहले फ्रांस में आईएसआईएस के आतंकियों ने एक न्यूज़पेपर और कोशर ग्रोसरी में हमला किया था, जिसमें 20 लोगों की मौत हुई थी। इस हमले के कुछ हफ़्तों बाद आतंकियों ने चार्ली हेब्दो नाम की मैगजीन के दफ्तर को निशाना बनाया था, इस हमले में 13 पत्रकारों की मौत हो गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: