पारसमल लोढ़ा ने कबूला- कमीशन ले कर नेताओं के बदले नोट

नई दिल्ली

करोड़ों के नोट बदलने के आरोप में गिरफ्तार किया गया गुजरात का चर्चित व्यापारी पारसमल लोढ़ा ने पूछ ताछ के दौरान यह कबूल किया है कि  उस ने व्यपारियों समेत कई नेताओं के नोट 30 % कमीशन ले कर बदला है . ईडी द्वारा लंबी पूछताछ के दौरान उस ने अब तक रोहित टंडन, शेखर रेड्डी और तमिलनाडु के सात व्यापरी  समेत कई नेताओं से उसका सम्पर्क होने की बात क़बूली है. लोढ़ा ने दिल्ली और साउथ के कुछ नेताओं के पैसे भी बदले हैं.

पारसमल लोढा को बीते बुधवार को मुंबई एयरपोर्ट से उस वक्त गिरफ्तार किया गया था, जब वह विदेशी भागने की फिराक में था. ईडी की टीम ने गुरुवार को उसे दिल्ली की साकेत कोर्ट में पेश कर पूछताछ के लिए रिमांड मांगा था. पारसमल लोढा ने पूछताछ के दौरान बताया कि उसने अब तक कुल 11 करोड़ रूपये के पुराने नोटों को नए नोटों मे बदला है. नई करेंसी पारसमल को दूसरे लोगों से मिलती थी, जो बैंक और हवाला कारोबार में शामिल हैं.

पूछताछ में ईडी को पता चला कि पारसमल पुरानी करेंसी को 30 प्रतिशत कमीशन पर बदलता था. उसके संबंध विदेशी हवाला कारोबारियों से भी हैं. हाल ही वो पुरानी करेंसी की बड़ी खेप को बदलवाने के लिये दुबई जाने वाला था.

पारसमल लोढ़ा का सम्पर्क अंडरवर्ल्ड के सबसे बड़े डॉन दाऊद के गुर्गों से भी रहा है. पता चला है कि कई वर्षों पहले उसने पियरलेस नाम की कम्पनी को ज़बरन ख़रीदने के लिये दाऊद के गैंग की मदद ली थी.

पूछताछ के बाद ईडी पारसमल लोढा को लेकर कई और जगहों पर भी जाने वाली है. क्योंकि इस मामले मे कई हवाला आपरेटर्स और दलालों की गिरफ़्तारी की जानी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: