अब मोबाइल फोन में होगा एक “पैनिक बटन”

News desk/nesamachar.in

महिलाओं की सुरक्षा के लिए सरकार सेलफोन में एक “पैनिक बटन” लेकर आने की योजना बना रही है। सरकार ने सभी मोबाइल फोन निर्माताओं से कहा है कि वे इस फीचर की व्यवहारिकता पर काम करें।

Maneka-Gandhiयह जानकारी महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने दी है। छात्राओं की समस्याओं से जुड़े मुद्दों पर “छात्र संसद” को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा, ‘जब हमने इस बारे में सुझाव मांगे कि लड़कियां खुद को सुरक्षित रखने के लिए और आपात स्थितियों से बचकर निकलने के लिए क्या कर सकती हैं, तो हमारे पास बहुत से विचार आए। इनमें विशेष किस्म के हार, ब्रैसलेट और अंगूठी पहनने का भी सुझाव था, जिसमें संदेश भेजने की व्यवस्था हो। उन्होंने कहा, ‘हमें ऐसा क्यों करना चाहिए? क्या महिलाएं कैदी हैं, जो वे हमेशा इन उपकरणों के साथ चलें? हम ग्रामीण महिलाओं के बीच किस तरह से इन उपकरणों की उपलब्धता, संवहनीयता और उपयोग सुनिश्चित कर सकते हैं?Ó उन्होंने कहा कि इन उपकरणों की सीमाओं को देखते हुए सरकार सेल फोन में पैनिक बटन लगाने का विचार लेकर आई है।

मेनका ने कहा, ‘इन फोनों में एक पैनिक बटन होगा, जो कि जीपीएस से जुड़ा होगा। हम फोन निर्माताओं के साथ बातचीत कर रहे हैं और इस प्रस्ताव को कुछ माह में क्रियांवित किए जाने की संभावना है। प्रशासन का मानना है कि आपात स्थिति में इस्तेमाल किए जाने वाले एप्प को जल्दबाजी में इस्तेमाल करने में लंबा समय लग सकता है और फोन में मौजूद एक बटन दबाना कहीं ज्यादा आसानी से और जल्दी किया जा सकेगा। इसपर लगा पैनिक बटन कुछ नंबरों पर एक एसएमएस भेज देगा। इसमें बटन दबाने वाले व्यक्ति की स्थिति से जुड़ी जानकारी भी आ जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: