पाकिस्तानी सिंगर अदनान सामी अब भारतीय नागरिक हो गए

नई दिल्ली

पक्सितानी सिंगर अदनान सामी को आज भारत की नागरिकता सौंप दी गई। गृह राज्यमंत्री किरन रिजिजू ने अदनान को गृह मंत्रालय में प्रमाणपत्र सौंपा। अदनान अपनी पत्नी के साथ गृह मंत्रालय पहुंचे थे। रिजिजू से प्रमाणमत्र मिलने के बाद अदनान ने अपनी पत्नी को गले लगाकर खुशी जाहिर की। अदनान सामी ने बाहर आकर इस अनमोल तोहफे के लिए भारत सरकार का शुक्रिया अदा किया। उन्होंने पत्रकारों से कहा, ‘पहली जनवरी से खूबसूरत दिन मेरे लिए नहीं हो सकता है। मैं भारत सरकार का शुक्रगुजार हूं और देश की जनता का भी जिसने मुझे प्यार दिया।

हालांकी सामी  के नागरिकता को ले कर कुछ महीने पहले ही सरकार ने नागरिकता को लेकर फैसला कर लिया था लेकिन पाकिस्तान हाईकमीशन के अड़ंगा लगाने के बाद मंजूरी रूक गई थी। अदनान सामी ने अपना आवेदन इस वर्ष के प्रारंभ में गृह मंत्रालय के ‘फॉरेनर्स डिवीजन को भेजा था। इससे पहले 43 साल के इस सिंगर के दो साल पहले किए गए नागरिकता के अनुरोध को खारिज कर दिया था।

गौरतलब है कि लाहौर में जन्में अदनान सबसे पहले 13 मार्च 2001 को विजिटर वीजा पर एक माह की वैधता अवधि पर भारत आए थे। यह वीजा इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग ने जारी किया था। उनके वीजा की अवधि समय-समय पर बढ़ाई गई, लेकिन 27 मई 2010 को उन्हें इश्यु किए गए पासपोर्ट की अवधि 26 मई 2015 को खत्म हो गई और पाकिस्तान सरकार ने इसका नवीनीकरण नहीं किया था। इसके बाद अदनान ने मानवीय आधार पर उनके भारत में रुकने को वैधता देने के लिए भारत सरकार का रुख किया था। इस अनुरोध पर विचार के बाद गृह मंत्रालय ने इस वर्ष की शुरुआत में उन्हें अनिश्चितकाल के लिए भारत में रुकने की इजाजत दे दी थी। सामी ने भारत में रहकर कई सालों से संगीत की दुनिया में अपना जलवा दिखा चुके है।

इसे भी पढ़ें-

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: