पाकिस्तान- पेशावर के बाचा खान यूनीवरसिटी पर आतंकी हमला, 25 से अधिक छात्रों की मौत

इस्लामाबाद

उत्तर पश्चिमी पाकिस्तान के चारसद्दा में स्थित बाचा खान यूनीवरसिटी पर बंदूक़धारियों ने आतंकी हमला कर दिया है. हमलावर फ़ायरिंग करते हुए बाचा ख़ान विश्वविद्यालय के अंदर घुसे. आज दिन में  साढ़े नौ बजे धुंध का लाभ उठाकर करीब 10 आतंकवादी विश्वविद्यालय में प्रवेश कर गये और लोगों को कुछ समझने का मौका नहीं मिला. आतंकियों ने 60 से 70 के करीब छात्रों के सिर में गोली मारी है, ताकि उनके बचने की संभावना नहीं रहे.

Peshawar-1हालांकि स्थानीय न्यूज़ एजेंसी ने खबर दी है कि कम से कम 20 छात्र सहित 22 लोग मारे गये हैं. जीयो न्यूज ने खबर दी है कि यूनवर्सिटी से बड़ी संख्या में एंबुलेंस से शवों को ले जाया गया है. विश्विधालय के प्रवक्ता के अनुसार 70 प्रतिशत छात्रों के रेस्क्यू कर लिया गया है.

सेना ने चारों ओर से यूनिवर्सिटी को घेर लिया है और चार आतंकियों के भी मारे जाने की खबर है. सूत्रों के तहरीक-ए-तालिबान ने इस घटना की जिम्मेवारी ली है. गौर तलब है की दिसंबर 2014 में तहरीक-ए-तालिबान ने ही पेशावर आर्मी पब्लिक स्कूल में हमला कर 140 से ज़्यादा लोगों की हत्या कर दी थी जिनमें 130 स्कूली बच्चे थे. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने कहा कि जिन आतंकियों ने विश्वविद्यालय पर हमला कर निर्दोष छात्रों की जान ली, उनका कोई धर्म नहीं है. उन्होंने आतंकियों की कार्रवाई की निंदा की है.

अभी भी मुडभेड़ जारी है

रुक-रुक कर विश्वविद्यालय के अंदर से तेज धमाके की आवाज सुनाई पड़ रही है. आतंकियों ने बड़ी संख्या में छात्रों व प्रोफेसर को बंधक भी बनाया है. जिस समय आतंकी अंदर घुसे उस समय वहां तीन हजार लोग थे और वहां मुशायरा चल रहा था.  सेना व तीन हेलिकॉप्टर ऑपरेशन के लिए पहुंच हैं.

पाकिस्तान के सरकारी न्यूज चैनल पीटीवी ने चरसद्दा के डीएसपी के हवाले से आरंभ में खबर दी थी कि कम से कम तीन आतंकी विश्विवद्यालय परिसर में घुसे हैं और गोलीबारी कर रहे हैं. हालांकि आतंकियों की बड़ी कार्रवाई के कारण यह संख्या दस तक बाद में बतायी गयी.

%d bloggers like this: