पाक-चीन की शर्मनाक हरकतें- PoK से लगी सीमा पर किए संयुक्त गश्त

नई दिल्ली    

पाकिस्तान की शर्मनाक और नापाक हरकतें हर दुसरे दिन देखने को मिलती है I लेकिन इस बार उस ने अपने नापाक इरादे दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जब PoK से लगी सीमा पर चीन के साथ संयुक्त गश्त लगाया I

चीन और पाकिस्तान के सुरक्षा बलों ने पहली बार सीमा पर संयुक्त गश्त की कवायद शुरू की है। यह गश्त PoK से लगने वाली शिनजियांग प्रांत की सीमा पर की जा रही है।

यह गश्त एक सौ से ज्यादा उइगरों (मुस्लिमों का एक वर्ग) के आतंकी संगठन आईएस में शामिल होने के लिए गायब होने की खबरों के बाद शुरू की गई है।सरकार नियंत्रित मीडिया के अनुसार राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने चीनी मुसलमानों से कहा है कि वे अपने धर्म का उसी तरह निर्वाह करें जैसे कि बाकी चीनी समाज करता है।

ऑनलाइन अखबार पीपुल्स डेली ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की सीमा सुरक्षा रेजीमेंट और पाकिस्तान के सीमा पुलिस बल जवानों की संयुक्त गश्त की एक दर्जन फोटो प्रकाशित की हैं। इससे पहले इलाके में चीनी फौज के जवान गश्त किया करते थे।

इससे पहले भारत ने PoK पर अवैध कब्जा जमाए पाकिस्तान को जल्द से जल्द इसे खाली करने की चेतावनी देकर स्पष्ट कर दिया है कि जिस आग को वह भड़काने की कोशिश कर रहा है उससे उसका दामन भी खाक हो सकता है। पानी अब सिर से ऊपर जा रहा है और भारत इसे बर्दाश्त नहीं करेगा।

हाल के वर्षों में भारत की तरफ से यह सबसे तल्ख टिप्पणी है। भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने गुरुवार को कहा, भारत ने यह देखा है कि किस तरह से संयुक्त राष्ट्र की तरफ से घोषित आतंकी जिसने पूर्व में ओसामा बिन लादेन और तालिबान लीडर अख्तर मंसूर की मौत पर भी जुलूस की अगुआई की थी, ने एक बार फिर पाकिस्तान में कश्मीर पर कार्यक्रम का आयोजन किया है।

उन्होंने कोई नाम लिए बगैर लश्कर-ए-तैयबा प्रमुख हाफिज सईद के आह्वान पर बुधवार को पाकिस्तान के विभिन्न शहरों में किए गए आयोजनों का जिक्र किया। पाकिस्तान ने 19 जुलाई को कश्मीर के भारत में शामिल होने और 20 जुलाई को आतंकी वानी की मौत पर ‘ब्लैक डे’ मनाया। हाफिज सईद ने खुद हिजबुल के कई आतंकियों के साथ रैलियों को संबोधित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: