मोदी का ब्रिटेन यात्रा- “कोहिनूर” को भारत वापस लाना सब से बड़ी चुनौती

News desk/nesamachar

गुवहाटी-  भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिटेन यात्रा पर रवाना होने वाले हैं और इसके साथ ही इस बात की सुगबुगाहट हो रही है कि मोदी इस दौरान किन-किन मुद्दों पर बात करेंगे. ब्रिटेन के तमाम संग्रहालयों में मौजूद बेशकीमती कलाकृतियों और जवाहरातों को भारत वापस लाने के मुद्दे पर भी चर्चा गर्म है. भारतीय मूल के ब्रितानी सांसद, कीथ वाज़ समेत कई समूह पिछले कई वर्षों से इस मसले को उठाते रहे हैं और इन लोगों ने मोदी की यात्रा के दौरान इस मुद्दे को उठाए जाने का आग्रह भी किया है. लेकिन दर्ज़नों ऐसी चीज़ों में से जो सब से प्रमुख है वोह है भारत का बेशकीमती हीरा “कोहिनूर”.

kohinoor-3

कोहिनूर वह बेशकीमती हीरा है, जिसे करीब 800 वर्ष पहले भारत की खदान से निकला गया था. यह 105 कैरेट का हीरा है और अंग्रेजी राज के दौरान इसे तत्कालीन महारानी विक्टोरिया को भेंट में दिया
गया  था. फिलहाल यह एलिजाबेथ की मां के मुकुट में सजा हुआ है और लोगों के देखने के लिए ‘टावर ऑफ लंदन’ में रखा गया है.

भारतीय उद्योगपतियों और अभिनेताओं की एक लॉबी कोहिनूर हीरा भारत को वापस करने की मांग करते हुए महारानी एलिजाबेथ को कानूनी चुनौती देने की तैयारी कर रहा है. यह कानूनी कार्रवाई ऐसे वक्त में शुरू हो रही है जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ब्रिटेन के आधिकारिक दौरे पर आने वाले हैं. इस दौरान वह महारानी विक्टोरिया की ओर से बकिंघम पैलेस में आयोजित दोपहर के भोजन में भी शामिल होंगे. अब देखना यह है कि नरेंद्र मोदी कोहिनूर की वापसी के लिए क्या करते हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: