नगालैंड: रेप आरोपी की सरे आम पिटाई, वस्त्रहीन कर घुमाया गया

कोहिमा

देश भर में जहां नाबालिग से बलात्कार की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं वहीं  कानून को अपने हाथों में ले कर स्थानीय लोगों द्वारा  बलात्कारियों को सरे आम पिटाई की घटनाएं भी भी बढ़ रही हैं.

ताज़ा घटना नगालैंड से है जहां 15 वर्ष की नाबालिग से रेप के आरोपी को स्थानीय महिलाओं ने न केवल  सरे आम पिटाई की बल्की उसे वस्त्रहीन कर  इलाके में घुमाया गया.

घटना  27 जून को घटी.  सातवीं कक्षा में पढ़ने वाली नाबालिग बच्ची के साथ रेप की घिनौनी वारदात को अंजाम दिया गया.  बच्ची के साथ 29 साल के एक आरोपी लोंग्या फोम ने रेप किया था.  आरोपी ने खुद अपना गुनाह कबूल भी लिया.

घटना के दो दिन बाद लोगों ने आरोपी को पकड़ लिया, जिसके बाद लोगों ने स्थानीय महिला संगठन के कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर युवक को जमकर पीटा.  उसे चौराहे पर निर्वस्त्र कर बांध दिया और आने-जाने शख्स से उसकी पिटाई करवाई.

इतना ही नहीं आरोपी को बिना कपड़ों के पूरे गांव में घुमाया गया.  उसके गले में एक तख्ती टांग दी गयी , जिसपर लिखा था कि ‘मैंने एक नाबालिग बच्ची से रेप किया है’.  इसके बाद उसके हाथ-पैर कंभे से बांधकर उसे खूब पीटा गया.

आरोपी ने भीड़ के सामने ही अपना जुर्म भी कुबूल कर लिया.  जिसके बाद लोगों ने उसे पुलिस के हवाले कर दिया.  आरोपी को सबक सिखाने और बाकियों के मन में खौफ पैदा करने के लिए लोगों ने ये काम किया.

इससे पहले अरुणाचल प्रदेश में भी इसी तरह की एक घटना सामने आई थी, जहां बच्ची से गैंगरेप करने वाले दो आरोपियों को भीड़ ने जमकर पीटा और निर्वस्त्र कर परेड कराई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: