नागालैंड: चुनाव से पहले भड़की हिंसा, भीड़ ने संपत्ती किया आग के हवाले

कोहिमा 

जिस बात का डर था वही हो गया, जो नहीं होना था वोह हो गया, जी हाँ नागालैंड में विधान सभा चुनाव से  पूर्व नागालैंड के वोखा शहर में हिंसा भड़क गई है. चुनाव पूर्व भड़की इस हिंसा में कल रात भीड़ में शामिल लोगों ने वोखा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने के आकांक्षी उम्मीदवार के पारिवारिक सदस्यों की संपत्ति को नुकसान पहुंचाया और छह कारों में आग लगा दी.

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार कथित रूप से एक अन्य उम्मीदवार के समर्थकों ने श्री वाई एम हुम्तसो के पिता और भाई के घरों पर हमला किया और तोड़फोड़ की.  हमलावरों ने दोनों स्थानो पर खड़ी छह कारों में आग लगा दी.

बता दें कि नागालैंड में नागा समस्या के पहले चुनाव न करवाने की मांग की जा रही है. पहले सभी राजनैतिक पार्टियों ने चुनाव  प्रक्रिया में भाग नहीं लेने की बात कही थी. लेकिन पहले बीजेपी और फिर कई और पार्टी अपने ब्यान से पलट गयी.

दूसरी ओर नेशनल सोशलिस्ट कौंसिल ऑफ नगालैंड (एनएससीएन-आईएम) आसन्न विधानसभा चुनाव के प्रति अपने रूख को दोहराते हुए कहा है कि थोपा गया चुनाव नगा जनता को मंजूर नहीं है.  एनएसीएन-आईएम ने कहा कि नगा मुद्दे के समाधान और चुनाव को स्वीकार नहीं करने संबंधी जनता के दूरदर्शितापूर्ण निर्णय का हम पूरा समर्थन करते हैं.

विभिन्न नगा संगठनों की कोर समिति की समझदारी सराहनीय है. संगठन ने अपने बयान में चेतावनी दी है कि नगा जनता के फैसले का विरोध करने वालों को गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: