नागालैंड विधान सभा चुनाव: 195 में से 100 उमीदवार हैं करोड़पती

कोहिमा

विधान सभा सीट है 60, कुल उमीदवार मैदान में हैं 195, और उन में से 100 उमीदवार हैं करोड़पती. जी हाँ, यह हैरान करने वाले आंकड़े हैं नागालैंड के जहां 27  फरवरी को विधान सभा चुनाव होना है.

पूर्व मुख्यमंत्री के. एल. चिशी इन उम्मीदवारों में सबसे ज्यादा अमीर हैं. वह भाजपा के टिकट पर अतोईजू सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. उनके पास 38.16 करोड़ की चल और अचल संपत्ति है. उन्होंने अपने हलफनामे में कहा है कि उनको खेती और रबर प्लांटनेशन से आय होती है। हालांकि साल 2013 के मुकाबले चिशी की संपत्ति 11 करोड़ कम हुई है. वर्ष 2013 में उन्होंने 50.19 करोड़ की संपत्ति होने की बात कही थी.

चिशी के बाद एक अन्य पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल डेमोक्रेटिक पीपुल्स पार्टी (एनडीपीपी) के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार नेफ्यू रियो का नंबर है.  उनके पास करीब 28.15 करोड़ की संपत्ति है. उनकी पार्टी ने इस बार भाजपा से चुनावी तालमेल किया है. रियो पिछले हफ्ते निर्विरोध चुने जा चुके हैं. हालांकि पिछली बार के मुकाबले उनकी भी संपत्ति घटी है.

मुख्यमंत्री और नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के नेता टी. आर. जेलियांग के पास 3.19 करोड़ की संपत्ति है.  इसी तरह पूर्व ग्रामीण विकास मंत्री सीएलजान के पास 14.30 करोड़ की चल और अचल संपत्ति है.

सौ करोड़पति उम्मीदवारों में से 13 की संपत्ति 10 करोड़ या उससे ज्यादा है. सबसे ज्यादा 41 करोड़पति उम्मीदवार सत्तारूढ़ एनपीएफ की ओर से चुनाव मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

एनडीपीपी के 22 उम्मीदवार, भाजपा के 9, कांग्रेस के 6, एनसीपी का 1, जदयू के 6 एवं लोजपा के 9 उम्मीदवार करोड़पति हैं.  इसके अलावा 6 करोड़पति निर्दलीय के तौर पर भी चुनाव लड़ रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: