मशरूम, डिप्रेशन और मानसिक तनाव के इलाज में है प्रभावी

वेब डेस्क

मशरूम यूं तो कई रूप में खाया जाता है और यह कई डिशेज की जान होते हैं I लेकिन मशरुम में मौजूद एक महत्वपूर्ण तत्व साइलोसाइबन, डिप्रेशन,  मनोवैज्ञानिक बीमारियों, तथा मानसिक तनाव  को कम करने की क्षमता रखता है।

मशरूम चिकित्सा गुण के आधार पर उन्हें ‘जादू मशरूम’ कहा जाता है। कुछ प्रकार के मशरूम में आराम पहुंचाने वाला रसायन साइलोसाइबन शराब और नशे पर निर्भर है, आत्महत्या करने के दौरों और बार बार एक ही काम करने वाले एक मनोवैज्ञानिक रोग ओबबसीसो कंपलसियो डिसऑर्डर (ओ सी डी) जैसे भयानक रोग को समाप्त करता है।

Mushroom--3

कुछ जांच में पाया गया है कि मानसिक उलझनों और आत्महत्या की कोशिश से जुड़े मनोवैज्ञानिक विकार में मशरूम का यह तत्व फायदेमंद साबित हो सकता है और नशे आदि में भी मददगार साबित हो सकता है। मशरूम में मौजूद साइलोसाइबन मन के अंदर जो स्थान को प्रभावित करते हैं उन्हें सैरोटोनन रेसीपटर कहते हैं। इस तरह से डिप्रेशन और मानसिक तनाव के शिकार लोगों के अस्थायी और पीड़ा कम करने में मदद मिल सकती है।

इंपीरियल कॉलेज लंदन के विशेषज्ञों ने प्रायोगिक तौर पर डिप्रेशन ग्रस्त 12 लोगों को साइलोसाइबन तत्व दियाI 100 ऐसे मशरूम में साइलोसाइबन और साइलोस्न नामक महत्वपूर्ण घटक होते हैं। अध्ययन में ऐसे लोग भी थे जो 17 से 18 साल मध्यम के डिप्रेशन के शिकार थे जिन पर कोई दवा असर नहीं कर रही थी।

मशरूम, डिप्रेशन और मानसिक तनाव के इलाज में है प्रभावी

इन रोगियों को 2 दिन तक 10 मिलीग्राम शाऊल साइबन दी गई इसके एक सप्ताह बाद उसकी मात्रा 25 मिलीग्राम तक पहुंचा दी गई। इसके बाद भोजन देने के एक और 2 दिन बाद उनके मस्तिष्क के एम आर आई स्कैन लिए गए और फिर एक, 2, 3 और 5 सप्ताह और दूसरी खुराक देने के 3 महीने बाद फिर से स्कैन लिए गए। केवल 3 महीने बाद आधे मरीजों की डिप्रेशन में कमी देखी गई।

विशेषज्ञों के अनुसार दवा के केवल आधे घंटे बाद ही उपयोगी प्रभाव सामने आ गए और रसायनों का कोई साइड इफेक्ट नोट नहीं किया गया। इस तरह साबित हुआ कि मशरूम में मौजूद घटक लाइलाज डिप्रेशन  में भी उपयोगी साबित हो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: