मुंबई टेस्‍ट-भारत ने इंग्‍लैंड को 36 रन से हराया, विराट मैन ऑफ द मैच

मुंबई

मुंबई टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड को एक पारी और 36 रन से हराकर सीरीज पर कब्जा जमा लिया है, साथ ही विराट मैन ऑफ द मैच बने हैं . इसके साथ ही भारत ने सीरीज में 3-0 से बढ़त बना ली है. खेल के पांचवें दिन इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 195 रन पर ही सिमट गई. टीम इंडिया की पहली पारी में 231 रनों की बढ़त हासिल थी. भारतीय टीम के स्टार गेंदबाज आर अश्विन रहे ने 6 विकेट झटके, वहीं रवींद्र जडेजा ने दो विकेट, जयंत यादव और भुवनेश्वर कुमार ने एक-एक विकेट हासिल किया.

mumbai-test-1

भारत ने मुंबई टेस्‍ट में इंग्‍लैंड को पारी और 36 रन से हरा दिया है. मैच के पांचवें दिन पहले ही घंटे में आर अश्विन की फिरकी से भारत ने इंग्लैंड को 195 रन पर समेट दिया. अश्विन ने दूसरी पारी में 55 रन देकर 6 विकेट लिए. इस मैच में उन्‍होंने कुल 12 विकेट निकाले. पांचवें दिन के खेल की शुरुआत इंग्‍लैंड ने 6 विकेट पर 182 रन से की.

कप्तान कोहली और जयंत यादव ने इतिहास रचा. कोहली ने शानदार 235 रनों की पारी खेली. अपने टेस्ट करियर का तीसरा दोहरा शतक लगाया. इसके अलावा युवा खिलाड़ी जयंत यादव ने बेहतरीन 104 रनों की पारी खेली. उन्होंने अपने करियर का पहला शतक लगाया.

कप्तान विराट कोहली और ऑलराउंडर जयंत यादव ने आठवें विकेट की साझेदारी का 20 साल पुराना भारतीय रिकॉर्ड तोड़ा. इन दोनों के बीच आठवें विकेट के लिए 241 रनों की साझेदारी हुई. उन्होंने 1996-97 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मोहम्मद अजहरुद्दीन और मौजूदा हेड कोच अनिल कुंबले के बीच 161 रनों की साझेदारी का रिकॉर्ड तोड़ा. आठवें विकेट के लिए साझेदारी का वर्ल्ड रिकॉर्ड इयान ट्रॉट और स्टुवर्ट ब्रॉड के बीच है. इन दोनों ने 2010 में पाकिस्तान के खिलाफ लॉर्ड्स में 332 रनों की साझेदारी निभाई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: