मेघालय में 67, नागालैंड में 75 प्रतिशत मतदान साथ वोटिंग सम्पन्न

कोहिमा/ शिलांग

FINAL UPDATE:-  

मेघालय और नागालैंड में एक दो घटनाओं को बीच मतदान सम्पन्न हो गया. मेघालय में 67 प्रतिशत और नागालैंड में 75 प्रतिशत मतदान दर्ज किये गए हैं. 

  • नागालैंड के मुख्यमंत्री टी आर जेलियांग और उनके परिवार ने पेरेन जिले के जलुकिए शहर में अपने वोट डाले. वोटिंग के बाद उन्होंने कहा, ‘हम उम्मीद करते हैं कि मतदान शांतिपूर्ण पूरा होगा और चुनाव में हमें पूर्ण बहुमत मिलेगा.

 

  • दोपहर 1 बजे तक मेघालय में 28 और नागालैंड में 56 प्रतिशत वोटिंग रिकार्ड की गयी है. दोनों राज्यों में सुबह 7 बजे वोटिंग शुरू हुई थी जो अभी जारी है.

  • मेघालय और नागालैंड में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग की जा रही है.  इसी बीच नागालैंड के नागालैंड के मोन जिला  के टीजित  मतदान क्रेंद पर बम धमाका हुआ है. धमाके में एक नागरिक घायल हुआ है. इसके अलावा कई जगह पोलिंग पार्टियों पर हमले भी हुए हैं.

 

  • वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू हुआ है जो शाम 4 बजे तक जारी रहेगा , लेकिन नागालैंड के कुछ दूरदराज़ के इलाकों में  सुरक्षा के मद-दे-नज़र वोटिंग 3 बजे ख़त्म हो जाएगा.

Watch Video of Poll related Violence 

 

 

दोनों राज्यों  में 60-60 विधान सभा सीटें हैं लेकिन मेघालय में 59 सीटों के लिए मतदान हो रहा है.  मेघालय में 18 फरवरी को ईस्ट गारो हिल्स जिले में एक बम विस्फोट में एनसीपी के प्रत्याशी जोनाथन एन संगमा की मौत हो जाने की वजह से विलियमनगर सीट पर विधानसभा के इस चुनाव को स्थागित कर दिया गया है

 

मेघालय, नागालैंड चुनाव: विस्फोट के बीच चुनाव जारीमेघालय–   यहाँ  कांग्रेस और भाजपा एक दूसरे के आमने सामने हैं. कांग्रेस ने 59 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है, जबकि भाजपा के 47 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं.  इस राज्य में लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष पी ए संगमा के पुत्र कॉनराड संगमा की नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) और भाजपा अलग अलग चुनाव लड़ रही हैं लेकिन नॉर्थ ईस्ट डेमोक्रेटिक अलायंस (एनईडीए) में एनपीपी भाजपा की सहयोगी है.

 

मेघालय, नागालैंड चुनाव: विस्फोट के बीच चुनाव जारी

नगालैंड-  यहाँ  भाजपा को नीफियू रियो की नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) के साथ सरकार बनाने की उम्मीद जता रही  है, जो 40 सीटों से चुनाव लड़ रही है.  भाजपा  ने शेष 20 सीटों से उम्मीदवार उतारे हैं. कांग्रेस इस बार केवल 18 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जो कि भाजपा की तुलना में दो कम है.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: