मेघालय : कांग्रेस ने सरकार बनाने का दावा पेश किया, बीजेपी का भी प्रयास जारी

शिलांग

मेघालय में जहां एक ओर सबसे बड़े दल के रूप में उभरी कांग्रेस ने राज्यपाल गंगा प्रसाद से मुलाकात करके राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश किया है, वहीं बीजेपी भी स्थानीय पार्टियों के सहयोग से सरकार बनाने का प्रयास कर रही है.

कल आए चुनावी नतीजे में कांग्रेस ने 59 में से 21 सीटें हासिल की है . बहुमत साबित करने के लिए उसे और 10 सीटों की ज़रुरत है. किया 10 विधायकों का साथ उसे मिल सकेगा यह कांग्रेस के लिए भी एक बड़ा सवाल है.

बहरहाल  सरकार बनाने के प्रयास के तहत कमलनाथ, अहमद पटेल और  सीपी जोशी मेघालय में डेरा डाले हुए हैं.  इन तीनो नेताओं ने कल  ही राज्यपाल से मुलाकात की और उनसे कहा कि परंपरा के मुताबिक, सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरने के बाद राज्य में सरकार बनाने के लिए पहले उन्हें आमंत्रित किया जाए.

मेघालय कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष विंसेट एच पाला ने भरोसा व्यक्त किया कि यूनाईटेड डेमोक्रेटिक पार्टी और पीपुलल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट जैसी क्षेत्रीय पार्टियां कांग्रेस का समर्थन करेगी.  इन दोनों पार्टियों के क्रमश: छह और चार विधायक हैं. कांग्रेस इन दोनों पार्टियों से बात चीत कर रही है.

उधर बीजेपी और  उस के सहयोगी नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) ने कुल मिलाकर 21 सीटों पर जीत दर्ज की है.  भाजपा ने भी असम से अपने नेता हेमंत विस्व शर्मा को मेघायल की राजधानी भेजा है ताकि अपने गठबंधन की सरकार बनाई जा सके.  शर्मा ने संवाददाताओं को बताया, ‘‘हम राज्य में सरकार के गठन के लिए एनपीपी की मदद कर सकते हैं और क्षेत्रीय पार्टियों को इसके लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं. ’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: