एमसी मैरीकॉम बनी महिला विश्व चैंपियनशिप की ब्रांड एंबेसडर

नई दिल्ली

पांच बार विश्व चैंपियन रही भारतीय महिला मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम को महिला विश्व चैंपियनशिप के लिए अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (एआईबीए) ने अपना एंबेसडर चुन लिया है। एआईबीए ने गुरुवार को इस टूर्नामेंट के लिए आठ ब्रांड एंबेसडरों सहित मैरीकॉम को एंबेसडर नियुक्त करने की घोषणा की।

इस मौके पर मैरीकॉम ने कहा कि मैं एआईबीए का धन्यवाद करना चाहती हूं जिन्होंने मुझे इसके लिए चुना। “भारतीय होने के नाते यह मेरे लिये बहुत सम्मान की बात है कि मैं अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी का प्रतिनिधित्व करूंगी और यह ऐसा सम्मान है जो हर किसी को नहीं दिया जा सकता। ”

यह मणिपुरी महिला टूर्नामेंट की महान खिलाड़ी हैं और एआईबीए ने उनके स्वर्ण पदकों को देखते हुए उन्हें ‘मैग्नीफिशेंट मैरी’ का नाम दिया था।  मैरीकौम ने अभी तक वर्ल्ड चैंपियनशिप्स में भारत के लिए 5 स्वर्ण पदक जीते हैं। 2012 के लन्दन ओलंपिक्स में भी मैरीकौम ने कांस्य पदक जीता था। मैरीकौम 51 किलोग्राम वर्ग में खेलती हैं।

फिलहाल 33 वर्षीया मैरीकॉम फिलहाल 18 अप्रैल को विश्व इवेंट ट्रायल्स की तैयारियों में जुटी हैं। 19-27 मई तक कजाखस्तान में होने वाले वर्ल्ड इवेंट के माध्यम से मैरीकौम ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करना चाहेंगी। पिछले महीने हुए एशियाई क्वालीफ़ायर में मैरीकौम ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने में असफल रही थी और इस वर्ल्ड इवेंट में उनके पास एक सुनहरा मौका होगा। भारत को ओलंपिक में मैरीकौम से पदक की उम्मीदें हैं।

कजाखस्तान के वर्ल्ड इवेंट में 10 स्वर्ण पदक दांव पर होंगे और 300 से ज्यादा महिला बॉक्सर इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगी। इसके अलावा इस टूर्नामेंट से 12 बॉक्सर ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करेंगी। वर्ल्ड इवेंट में मैरीकौम एक लेजेंड हैं और सभी को उम्मीद है कि वो ओलंपिक के लिए जरुर क्वालीफाई करेंगी।

विश्व चैम्पियनशिप के लिये एआईबीए के नियुक्त एम्बेसडर में ब्रिटेन की निकोला एडम्स, अमेरिकी टीम की लाइटफ्लाईवेट मार्लेन एस्पारजा, इस साल ओलंपिक खेलों के मेजबान ब्राजील की एड्रियाना अराउजा, बुल्गारिया की स्टानिमिरा पेत्रोवा और मोरक्को की खादीजा मार्दी शामिल हैं। महिला अधिकारियों को भी एम्बेसडर चुना गया है, जिसमें एल्जीरिया की खेरा सिकी याकूब और कनाडा की जेनिफर हगिन्स शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: