मणिपुर भूकंप: सात दिनों के लिए स्कूल कॉलेज बंद, राहत कार्य ज़ोरों पर

गुवाहाटी

मणिपुर सरकार ने भूकंप से हुए तबाही के कारण प्रदेश के सभी स्‍कूल कॉलेजों को अगले सात दिनों त‍क बंद रखने का निर्देश दिया है, और रहात कार्य ज़ोरों पर है।  मणिपुर में भूकंप से प्रभावित लोगों की मदद के लिए एनडीआरएफ के दो दल इंफाल और दुसरे भूकंप प्रभावित इलाकों में बचाव कार्य में लगे हुए हैं। कैबिनट सचिव पी के सिन्हा ने उच्च अधिकारियों के साथ बैठक की समीक्षा की और स्थिति तथा राहत कार्यों का जायजा लिया।

kiran rijijuबैठक में बताया गया कि एनडीआरएफ के दो दल गुवाहाटी से इंफाल पहुंच गए हैं और राहत एवं बचाव कार्य शुरू कर दिया है। इलाके में संचार प्रणाली सुचारु रुप से काम कर रही है। गृह मंत्रालय राहत और बचाव कार्य की लगातार निगरानी कर रहा है। राहत कार्यों से जुड़ी गतिविधियों पर लगातार नजर रखने के साथ राज्य सरकारों से भी समन्वय किया जा रहा है। गृह राज्य मंत्री किरण रिजीजू ने भी फेसबुक पर अग्गाह किया की वोह मणिपुर में और राहत कार्यों पर नज़र बनाये हुए हैं.

मणिपुर के तामरंगलोंग जिले में सोमवार तड़के 4.35 बजे 6.7 तीव्रता का भूकंप आया है। इस भूकंप में सब से अधिक तबाही मणिपुर की राजधानी इम्फाल में हुई है। खबरों के अनुसार अब इस भूकंप में 8 लोगों कीमारे जाने की पुश्टी हो चुकी है जब की घायलों की संख्या 100 से अधिक है। खोज,  बचाव तथा राहत कार्यों के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए), राज्य सरकारों, रक्षा मंत्रालय, एनडीआरएफ, दूरसंचार मंत्रालय और अन्य संबंधित सरकारी विभागों और एजेंसियों से समन्वय किया जा रहा है। पूर्वोत्तर के राज्यों – मणिपुर, असम, त्रिपुरा, मिजोरम, मेघालय, सिक्किम और नागालैंड तथा पश्चिम बंगाल से भी संपर्क किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: