मणिपुर विधान सभा चुनाव- टिकट को ले कर बीजेपी के मुस्लिम उमीदवार हैं निराश

इम्फाल 

जैसे जैसे मणिपुर  में विधान सभा चुनाव की तारीखें नज़दीक आते जा रहे हैं, वैसे वैसे चुनावी सरगर्मियां भी बढ़ने लगी हैं.  इसी कड़ी में मणिपुर विधान सभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अब तक 60 में से 31 सीटों के लिए अपने उमीदवारों की सूची जारी कर चुकी है. सूची जारी होने के बाद अधिक निराश हुए हैं मुस्लिम उमीदवार जिन्हें पार्टी ने टिकट नहीं दिया है. यहाँ तक कि पार्टी के अल्पसंख्यक मोर्चा की राज्य इकाई के अध्यक्ष को भी टिकट नहीं मिला है.

राज्य की पांच अलग-अलग विधानसभा सीटों से टिकट चाहने वाले 17 इच्छुक मुस्लिम उम्मीदवारों में से केवल एक मोहम्मद अनवर हुसैन को लिलोंग से टिकट मिला है जहां सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी है. तीन अन्य विधानसभा क्षेत्र कीराओ, वाबगई और वांगखेम में भी मुस्लिमों की अच्छी खासी आबादी है, लेकिन पार्टी ने बहुसंख्यक मैतेई समुदाय से उम्मीदवार बनाने का निर्णय किया है.

अब उमीदवारों को इंतज़ार है अगली सूची जारी होने का , जिसमें राज्य बीजेपी के उपाध्यक्ष और पूर्व नौकरशाह ए. आर. खान को क्षेत्रीगांव सीट से टिकट मिलेगा या नहीं इस बात का पता चल जाएगा.

मणिपुर बीजेपी के अल्पसंख्यक मोर्चा के अध्यक्ष मोहम्मद सालम खान ने कीराओ सीट से चुनाव लड़ने की मांग की थी, लेकिन पार्टी ने जिस तरह से टिकट बांटा है, उसे लेकर उन्होंने निराशा जताई. खान ने कहा, बीजेपी के टिकट वितरण में जमीनी हकीकतों का ख्याल नहीं रखा गया. निश्चित रूप से यह योग्यता पर आधारित नहीं है और न तो केंद्र और न ही राज्य के नेताओं ने बताया कि हमें टिकट क्यों नहीं दिया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: