माली- होटल में आतंकी हमला, 170 को बनाया बंधक, बंधकों में 20 भारतीय भी.

mali attack-1बामको:   माली की राजधानी बमाको में रैडिसन ब्लू होटल में दो हथियारबंद आतंकियों ने 140 मेहमानों और 30 कर्मियों को बंधक बना लिया है। बंधक बनाए गए लोगों में 20 भारतीय भी शामिल है, हालांकि वह सभी सुरक्षित बताए जा रहे हैं।

खबर यह भी है की अनुसार माली के सुरक्षाकर्मियों ने एक विशेष अभियान चलाकर 80 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया है. इस बीच माली स्थित भारतीय दूतावास ने कहा  है कि बंधक बनाये गये 20 भारतीय सुरक्षित है.

सुरक्षा बलों ने होटल की चारों तरफ से घेराबंदी कर दी है.एक सूत्र ने बताया, ‘‘सातवीं मंजिल पर यह सब हुआ. जिहादी कॉरिडोर में गोलियां चला रहे हैं.’ रेडिसन ब्लू होटल ने एक बयान जारी करते हुए कहा  था कि हमारी सूचना के मुताबिक दो लोगों ने 140 अतिथियों और 30 कर्मचायिों को बंधक बना लिया है.

 फिलहाल यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि इन लोगों को क्यों रिहा किया गया और कितने लोग आतंकवादियों के कब्जे में हैं. बताया जा रहा है कि 10 बंदूकधारियों ने ‘अल्लाह ओ अकबर’ नारे लगाते हुए होटल पर धावा बोल दिया. उन्होंने गार्डो पर गोलियां चलायीं और फिर लोगों को बंधक बना लिया. कुछ मेहमान होटल से भागने में कामयाब रहे. इस बीच बंधक संकट के बीच विशिष्ट फ्रांसिसी दस्ता माली रवाना हो गये.

उधर  माली के मंत्री के हवाले से एएफपी ने बताया है कि होटल में बंधक बनाए गए लोगों में से कम से कम तीन की आतंकियों ने हत्या कर दी है। मृतकों में माली के दो नागरिक और फ्रांसीसी मूल के एक नागरिक हैं। फिलहाल खबर लिखे जाने तक, इस हमले की किसी आतंकी संगठन ने जिम्मेदारी नहीं ली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: