कालिखाओ पुल बने अरुणाचल प्रदेश के नए मुख्य मंत्री

इटानगर

Kalikho Pul, New CM of Arunachal Pradesh
Kalikho Pul, New CM of Arunachal Pradesh

दो महीने तक चले राजनीतिक संकट के बाद बागी कांग्रेस नेता कालिखाओ पुल ने अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. हाई कोर्ट ने राज्य में सरकार गठन का रास्ता साफ कर दिया था और राज्य से राष्ट्रपति शासन हटा लिया गया था. पूर्व मुख्यमंत्री नबाम तुकी के नेतृत्व के खिलाफ बगावत का झंडा बुलंद करने वाले पुल को राज्यपाल के पी राजखोवा ने राजभवन में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी.

48 वर्षीय पुल ऐसी सरकार के मुखिया हैं जिसे 19 बागी कांग्रेस विधायकों का समर्थन और बाहर से 11 बीजेपी विधायकों और दो निर्दलियों का समर्थन हासिल है जो राज्य की 60 सदस्यीय विधानसभा में सरकार का हिस्सा हो सकते हैं. तुकी को 26 कांग्रेसी विधायकों का समर्थन हासिल है. शपथ ग्रहण के बाद पुल ने मीडिया को बताया कि वह उनका समर्थन करने वाले विधायकों से सलाह मशविरा करने के बाद अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करेंगे. लेकिन उन्होंने इसके लिए कोई तारीख नहीं बतायी.

ऐसी अटकलों का बाजार गर्म है कि नयी सरकार सीमावर्ती राज्य में ताजा चुनावों का रास्ता साफ करने के लिए विधानसभा को भंग कर सकती है. इससे पहले हाई कोर्ट ने सरकार गठन का रास्ता साफ कर दिया जिसके बाद राज्य से राष्ट्रपति शासन हटा लिया गया.

राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने राष्ट्रपति शासन हटाने की केंद्रीय कैबिनेट की सिफारिश पर अपनी मंजूरी की मोहर लगा दी. गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने दिल्ली में यह जानकारी दी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: