जाट आरक्षण आन्दोलन: हिंसा, आगज़नी के बाद कर्फ्यू, सेना तलब

चंडीगढ़

शुक्रवार को जाट आरक्षण आन्दोलन और तेज़ आयर हिंसात्मक हो गया ।  हिंसा और आगज़नी  की घटनाओं को देखते हुए सेना तलब किया गया है । हरियाणा में आरक्षण के मुद्दे पर जाटों का आंदोलन शुक्रवार को हिंसक रूप अख्तियार कर लिया। बिगड़ते हालात के मद्देनजर रोहतक और भिवानी में कर्फ्यू लगा दिया गया है और हिंसा में लिप्त लोगों को देखते ही गोली मारने के आदेश जारी किए गए हैं। हालात को काबू में करने के लिए सेना को भी रवाना कर दिया गया। JAAT ANDOLAN- 8

पुलिस के मुताबिक़ प्रदर्शनकारियों ने रोहतक में राज्य के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु सिंह के घर के सामने कई गाड़ियों को आग लगा दी। प्रदर्शनकारियों ने कुछ पुलिसकर्मियों को बंधक बना लिया तथा रोहतक, झज्जर एवं हांसी सहित कई जगहों पर तोड़फोड़ कर पुलिस एवं निजी वाहनों, सरकारी कार्यालयों तथा हिसार जिले के हांसी में दो टोल प्लाजा को निशाना बनाया। प्रदर्शनकारियों के झुंड के झुंड बना कर विभिन्न स्थानों पर हिंसा पर आमादा हैं, और उन्हें काबू करना मुश्किल हो रहा है जिसे देखते हुए सेना को तलब किया गया है।

इस बीच, राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने आश्वासन दिया है कि सरकार आगामी विधानसभा के सत्र में जाट आरक्षण को लेकर ठोस क़दम उठाएगी।  लेकिन प्रदर्शनकारियों  का मानना है कि सरकार इस मामले को लेकर ढुलमुल नीति अपना रही है मगर मुख्यमंत्री और जाट नेताओं ने लोगों से शांति की अपील की है। गौर तलब है कि हरियाणा के कई जिलों में जाट छह दिनों से आंदोलन कर रहे हैं।JAAT ANDOLAN- 9

इस बीच राज्य में चल रहे जाट आंदोलन के मद्देनजर हरियाणा सरकार ने 21 फरवरी को रोहतक में होने वाले संत गुरु रविदास की 639वीं जंयती पर राज्य स्तरीय समारोह को रद्द करने का निर्णय किया है। हरियाणा के परिवहन मंत्री किशनलाल पंवार ने चंडीगढ़ में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि यह निर्णय आरक्षण को लेकर चल रहे मौजूदा आंदोलन के कारण रोहतक में सड़कों को सभी ओर से बाधित किये जाने के चलते किया गया है।

जींद से प्राप्त समाचार के अनुसार प्रदर्शनकारियों ने जींद जिले में सड़कों और राष्ट्रीय राजमार्गों को लगातार तीसरे दिन बाधित रखा। सभी प्रमुख सड़कों के अलावा जींद जिले से गुजरने वाले एनएच 65 और एनएच 71 को छह जगहों तथा पांच राज्य राजमार्गों को 12 जगहों पर बाधित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: