जनसंघ के नेता बलराज मधोक का निधन, वह 96 वर्ष के थे

नई दिल्ली

जनसंघ के संस्थापकों में से एक प्रमुख और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नेता बलराज मधोक अब हमारे बीच नहीं रहे I सोमवार को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में उन निधन हो गया । 96 वर्ष की उम्र में उन्हों ने संसार को अलविदा कहा I प्रो मधोक की मृत्यु के बारे में मीडिया को जानकारी केंद्रीय मंत्री हॉ हर्षवर्घन के ट्वीट से मिली।

जनसंघ के नेता बलराज मधोक का निधन, वह 96 वर्ष के थेप्रो मधोक का जन्म कश्मीर के अस्कर्दू में 25 फरवरी 1920 में हुआ था। मधोक लाहौर में अध्ययन के दौरान ही 1938 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में शामिल हो गए थे। 1942 में संघ का पूर्णकालिक प्रचारक बनने के बाद उन्हें कश्मीर में संघ की इकाई की स्थापना करने के लिए कश्मीर भेजा गया। प्रो मधोक 1966 में भारतीय जनसंघ के अध्यक्ष बने। बीजेपी की छात्र इकाई अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की स्थापना प्रो मधोक ने ही की थी। जनसंघ और बीजेपी के बड़े नेता अटल बिहारी वाजपेयी और लाल कृष्ण आडवाणी के राजनीति में सक्रिय होने से पहले प्रो मधोक दक्षिणपंथी पार्टी जनसंघ के सबसे बड़े नेता माने जाते थे।

प्रो मधोक ने 1961 और 1967 में लोकसभा का नई दिल्ली और दक्षिण दिल्ली से प्रतिनिधित्व किया. सदन में प्रो. कहा जाता है उस दौर की भारतीय राजनीति में प्रो. मधोक एकमात्र ऐसे शख्सियत थे जो पंडित नेहरू जैसे वरिष्ठ राननीतिज्ञ को राष्ट्रवाद और हिन्दुत्व के विषय पर अपनी बात सुनाने को बाध्य कर देते थे। मधोक ने पं० जवाहरलाल नेहरू के सामने बिना किसी लाग लपेट के पुर्तगालियों से गोवा को आजाद कराने और श्रीराम जन्मभूमि, कांशी विश्वनाथ और मथुरा के श्रीकृष्ण मंदिर को हिन्दुओं को सौंपने जैसे मुद्दों को उठाया था।

प्रो. मधोक जब जनसंघ के अध्यक्ष थे उस समय पार्टी अपनी कामयाबी के शीर्ष पर थी। उस वक्त लोकसभा में जनसंघ गठबन्धन के पास 50 से ज्यादा सीटें थी। पंजाब में जनसंघ की संयुक्त सरकार बनी थी जबकि उत्तर प्रदेश, राजस्थान सहित देश के 8 प्रमुख राज्यों में जनसंघ मुख्य विपक्षी दल बनकर उभरा था।

आपातकाल के दौरान उन्हें जेल में डाल दिया गया। जब आपातकाल हटा, तब वह जनता पार्टी में शामिल हुए और जनसंघ का इसमें विलय कराया । 1979 में जनता पार्टी से इस्तीफा देकर उन्होंने जनसंघ को अखिल भारतीय जनसंघ का नया नाम देकर पुनजीर्वित करने का प्रयास किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: