NATIONALVIRAL

प्रधानमंत्री जन धन योजना: अकाउंट हो रहे हैं फ्रीज़

नई दिल्ली 

बैंक जगत से चौंकाने वाली खबर आ रही है. खबर के अनुसार, बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट अकाउंट (BSBDA) जिसमें प्रधानमंत्री जन धन योजना अकाउंट भी शामिल हैं उनपर अचानक फ्रीज होने या रेग्युलर होने का खतरा है.

जनधन खाते में प्रति महीने बस चार मुफ्त ट्रांजेक्शन की सुविधा मिल रही है. चूंकि इन चार लेनदेन का कोई शुल्क नहीं लगता है, इसलिए चार के बाद कई खाते फ्रीज हो रहे हैं.

एचडीएफसी और सिटी जैसे बैंक तो चार मुफ्त लेनदेन के बाद जनधन खाते को सामान्य खाते में बदल रहे हैं. सामान्य खाते का अर्थ है अगर न्यूनतम राशि खाते में न रखी गई तो ग्राहक को इसका हर्जाना भरना पड़ेगा.

इतना ही नहीं, बैंकों ने 4 डेबिट ट्रांजेक्शन को भी कुल लेनदेन में समेट दिया. आरटीजीएस, एनईएफटी, क्लियरिंग, ब्रांच विड्रॉल, ट्रांसफर, इंटरनेट डेबिट और ईएमआई को मिलाकर चार से ज्यादा मुफ्त ट्रांजेक्शन पर रोक लगा दी गई.

बता दें कि अधिक से अधिक लोगों  को बैंक खाते से जोड़ा जाए इसके लिए बचत खाते की योजना शुरू की गई. लोग इस खाते के प्रति आकर्षित हों इसके लिए लेनदेन को मुफ्त रखा गया. बैंकों पर भी ज्यादा दबाव न पड़े इसके लिए महीने में चार ट्रांजसेक्शन मुफ्त रखे गए.

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और एक्सिस बैंक महीने में चार मुफ्त ट्रांजेक्शन के बाद बचत खाता अकाउंट फ्रीज कर रहे हैं.

एचडीएफसी और सिटी बैंक का कहना है कि चार मुफ्त ट्रांजेक्शन के बाद बेसिक अकाउंट को रेगुलर अकाउंट में बदलेंगे.

आईसीआईसीआई बैंक ने शुरू में चार के बाद पांचवे ट्रांजेक्शन का शुल्क वसूलना शुरू कर दिया था लेकिन बाद में शुल्क लौटा दिया. चार के बाद उसका ट्रांजेक्शन अभी मुफ्त है.

Tags

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close