ISIS के निशाने पर दिल्ली- आस्मान से हो सकता है हमला

नई दिल्ली अब आतंकियों के निशाने पर है देश की राजधानी दिल्ली . इस्लामिक स्टेट जैसे आतंकी संगठन यहां हवाई हमला करने की फिराक में हैं. गृह मंत्रालय ने चेतावनी जारी की है. सुरक्षा एजेंसियों ने दिल्ली के 15 पॉइंट तैयार किए हैं, जिन्हें निशाना बनाया जा सकता है. हमला ड्रोन, यूएएस (अनमैन्ड एयर सिस्टम) और पैरामोटरों से किया जा सकता है.

गृह मंत्रालय के मुताबिक प्रधानमंत्री आवास आतंकियों के निशाने पर हो सकता है. इसके अतिरिक्त राष्ट्रपति भवन, राजपथ और इंडिया गेट के आसपास के इलाके, CBI, सीआईएसएफ और बीएसएफ के मुख्यालयों पर भी खतरे का साया मंडरा रहा है.

जानकारी से मालूम पड़ा है की सुरक्षा एजेंसियों ने गृह मंत्रालय को एक ड्राफ्ट सौंपा है. इसके तहत सुरक्षा जवानों को आदेश दिया गया है की आसमान में कोई भी संदिग्ध चीज उड़ते देखें तो सबसे पहले सेंट्रल कंट्रोल रूम को सूचित किया जाएगा. बिना किसी देरी के वायुसेना को भी बताया जाएगा. वायुसेना यदि इसे नॉन-फ्रेंडली बताता है तो उसे उड़ा दिया जाएगा.

इस गंभीर मुद्दे को ले कर दिल्ली पुलिस, सीआईएसएफ, नागरिक उड्डयन मंत्रालय और वायुसेना के अधिकारियों के बीच मीटिंग भी हुई. गृह मंत्रालय ने इन सभी से ऐसे हमलों से निपटने की तैयारी पर सुझाव मांगे हैं.

गौर तलब है कि पिछले माह दिल्ली एयरपोर्ट के समीप एक संदिग्ध ड्रोन नज़र आया था, लेकिन सुरक्षा एजेंसियां अभी तक उसका पता लगाने में असफल रही है. इसको देखते हुए अब उच्च स्तरीय बैठक में एक स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने पर भी बातचीत हुई है .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: