अन्तराष्ट्रीय योग दिवस : जब पैरों में बूट और कमर में बेल्ट कस कर ITBP अधिकारीयों ने किया योग अभ्यास

पैरों में बूट, कमर में बेल्ट कस कर और गद्दे दार सोफे में बैठ कर ITBP के अधिकारियों ने कहाँ किया योग अभ्यास — पढ़िए पूरी खबर 


ईटानगर 

किया आप ने  पैरों में बूट और कमर में  बेल्ट कस कर, गद्दे दार सोफे में बैठ कर किसी को कसरत  या  योग   करते या सीखते देखा है, शायद नहीं.    लेकिन  इटानगर में कुछ ऐसा ही नज़ारा देखने को मिला.

दरअसल  ITBP हेड क्वार्टर में  योग   पर एक सेमीनार का आयोजन किया गया था.   इस अवसर पर आर्ट ऑफ लिविंग से आए योगमास्टर सुचंदन दास योग पर  डेमोंसट्रेशान दे रहे थे, और साथ ही योग  के लाभ के बारे बता भी रहे थे कि  किस तरह योग  द्वारा दिमाग को शांत और शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है वह भी अपने कार्य स्थल पर ताकि व्यक्ती खुद को तनाव मुक्त रख सके.

वहाँ मौजूद सभी अधिकारी जो  कि अपने यूनीफार्म में  थे, पैरों में बूट और कमर में बेल्ट कसे  हुए गद्दे दार सोफे पर बैठे थे.  योगा  मास्टर के प्रेरिक भाषण से प्रेरित हो कर  योग करने लगे.  और क्यों न करते आखिर कल को उन्हें अपने कार्य स्थल पर ही तो योग करना है……..?

 

इन तस्वीरों को दिखा कर जब हम ने आर्ट ऑफ लिविंग के ही एक वरिष्ठ सज्जन अशोक थार्ड से बात की और उन की राय जानना चाहा तो उन का कहना था कि ” योग, प्रायाणाम, या व्यायाम के दौरान ढीले कपड़े पहनना ,शरीर को ढीला , और रीढ़ की हड्डी सीधी रखना- यह प्रथम निर्देश होता है”

इस  खबर को पढने और तस्वीरें देखने के बाद अब आप खुद ही फैसला कीजिये…..  किया इस योग सेमीनार में बूट और , कमर में बेल्ट कसे अधिकारियों को एक मिनट के लिए भी योग अभ्यास या किसी भी प्रकार का व्यायाम काना चाहिय  था  ….. किया मेडिकल साईंस इस की इजाज़त देता है…….  ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: