गुवाहाटी में होगा अंतरराष्ट्रीय पर्यटन मार्ट आईटीएम 2017 का आयोजन

गुवाहाटी

आगामी 5 से 7 दिसंबर तक गुवाहाटी में अंतरराष्ट्रीय पर्यटन मार्ट आईटीएम 2017 का आयोजन होने जा रहा है I इस मार्ट का आयोजन केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय और पूर्वोत्तर राज्य एक साथ मिलकर करेगा,  जिसका उद्घाटन असम के राज्यपाल जगदीश मुखी करेंगे।

एक सरकारी विग्यप्ति के अनुसार इस अंतरराष्ट्रीय पर्यटन मार्ट आईटीएम  का आयोजन का ख़ास मकसद है पूर्वोत्तर राज्यों में पर्यटन को प्रोत्साहन देना और एक्ट ईस्ट पॉलिसी के उद्देश्यों के तहत आसियान देशों के साथ पूर्वोत्तर राज्यों का संपर्क अधिक बढाना।

आशा की जा रही है इस तरह के आयोजनों से आसियान और पूर्वोत्तर राज्यों के बीच अंतर-क्षेत्रीय पर्यटन को विकसित करने में मदद मिलेगी। आईटीएम 2017 में पूर्वोत्तर राज्यों विकास मंत्रालय की  भी सक्रिय भागीदारी होगी, जिससे अंतरराष्ट्रीय पर्यटन मार्ट आईटीएम में पर्यटन के विकास की प्रक्रिया को गति प्रदान की जा सके।

इस अवसर पर असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल, केंद्रीय पर्यटन और इलेक्ट्रॉनिक सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री के जे एल्फोंस भी उपस्थित रहेंगे।

छठे अंतरराष्ट्रीय पर्यटन मार्ट के आयोजन का उद्देश्य क्षेत्र में पर्यटन की संभावना को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजार के सामने प्रस्तुत करना है। समारोह से अंतरराष्ट्रीय पर्यटन मार्ट आईटीएम के उद्यमियों और पर्यटन व्यापार से जुड़े व्यक्तियों को एक दूसरे से मिलने का अवसर मिलेगा।

कार्यक्रम में 29 देशों से 76 खरीदार प्रतिनिधिमंडल भागीदारी करेंगे। इनमें मुख्य रूप से ऑस्ट्रेलिया, भूटान, ब्रुनेई, कनाडा, चीन, कंबोडिया, साइप्रस, फिजी, जर्मनी, इंडोनेशिया, इटली, जापान, केन्या, मलेशिया, म्यांमा, नेपाल, नीदरलैंड, फिलीपींस, पुर्तगाल, सिंगापुर, स्पेन, तंजानिया, थाइलैंड, अमेरिका, ब्रिटेन, वियतनाम, तुर्की और दक्षिण कोरिया शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: