भारतीय स्टार तीरंदाज दीपिका कुमारी ने की विश्व रिकॉर्ड की बराबरी

वेब डेस्क 

भारतीय स्टार तीरंदाज दीपिका कुमारी ने रियो ओलंपिक से पहले तीरंदाजी विश्व कप के पहले चरण में महिला रिकर्व स्पर्धा में विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर सभी को चौंका दिया। दीपिका ने कोरियाई तीरंदाज के 2015 में बनाए वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की। दीपिका 2015 में ही रियो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर चुकी हैं।

इसके बाद दीपिका ने मिक्स्ड डबल्स के कांस्य पदक प्लेऑफ मुकाबले में भी टीम को पहुंचने में मदद की। दुनिया की पूर्व नंबर एक और कॉमनवेल्थ गेम्स में दो स्वर्ण पदक जीतने वाली दीपिका ने 72 तीरों के रैंकिंग राउंड में 686 अंक जुटाकर लंदन ओलंपिक की स्वर्ण पदक विजेता कोरिया की कि बो बाई के रिकॉर्ड की बराबरी की। बाई ने व्यक्तिगत और टीम स्पर्धा में दो स्वर्ण पदक जीते थे।

दीपिका की उपलब्धियां

झारखंड की रहने वाली दीपिका ने वुमन्स रिकर्व इवेंट में 720 में से 686 प्वॉइंट हासिल किए। पिछला वर्ल्ड रिकॉर्ड भी इतने ही अंकों का था।

दीपिका ने साउथ कोरिया की की-बो-बाइ के 2015 में बनाए रिकॉर्ड की बराबरी की।

कोरियन तीरंदाज की बो-बाइ ने रिकर्व इवेंट के 11 साल पुराने वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़कर नया रिकॉर्ड बनाया था।

बो-बाइ ने अपने ही देश की सुंग ह्यून के 682 अंकों के रिकॉर्ड को तोड़कर नया रिकॉर्ड बनाया था।

भारत की दीपिका केवल एक अंक से नया वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम करने से चूक गईं।

दीपिका के शानदार प्रदर्शन की वजह से भारत की टीम मिक्स्ड पेयर की रैंकिंग में टॉप पर पहुंच सकी।

दीपिका के अलावा उनके पार्टनर और 12th रैंकिग के अतानु दास ने 671 अंक हासिल किए।

जिसके बाद फर्स्ट राउंड के प्ले ऑफ में भारत ने तुर्की की टीम को 5-3 से हरा दिया।

दीपिका को हाल ही में पद्मश्री से सम्मानित किया गया है। वो इससे पहले तीरंदाजी वर्ल्डकप 2011, 2012 और 2013 में इंडीविजुअल इवेंट में सिल्वर मेडल जीत चुकी हैं। 2010 कॉमनवेल्थ गेम में उन्होंने इंडीविजुअल और टीम रिकर्व इवेंट में गोल्ड मेडल और 2010 एशियन गेम्स में ब्रॉन्ज मेडल भी जीता था।

पूर्व वर्ल्ड नंबर वन वुमन तीरंदाज दीपिका 2015 में कोपेनहेगन में हुई वर्ल्ड चैंपियनशिप में अपने प्रदर्शन से रियो के लिए इंडीविजुअल और टीम इवेंट में क्वालीफाई कर चुकीं है और वह अगस्त में होने वाले ओलिंपिक खेलों में देश की पदक दावेदारों में हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: