चीन पर भारत की नज़र, अरुणाचल सीमा पर बढ़ाए सैनिक, मिसाइल और तोपें की तैनात

 

नई दिल्ली

सिक्किम और अरुणाचल से सटे सीमावर्ती इलाकों में चीन  की बढ़ती गतिविधियों को देखते हुए भारत ने भी इन इलाकों में अपनी ताकत बढ़ा दी है.  समाचार  पत्रों में आ रहे ख़बरों के अनुसार चीन से सटे अरुणाचल के सीमाई इलाकों में  सैनिकों की संख्या बढाने के साथ साथ भारत ने  ब्रह्मोस मिसाइल और  होवित्जर तोपें भी तैनात कर दी है.

ख़बरों की माने तो  भारत ने पूर्वी लद्दाख और सिक्किम में टी-72 टैंकों की तैनाती की है, जबकि अरुणाचल में ब्रह्मोस मिसाइलों और होवित्जर तोपें भी तैनात कर दी गई है। इसके साथ ही पूर्वोत्तर में सुखोई-30 एमकेआई स्क्वेड्रन्स को भी उतारा गया है.

बता दें कि कई दशक बाद भारत और चीन के बीच सबसे बड़ा गतिरोध 2017 में डोकलाम में हुआ था. उस के बाद चीनी सैनिकों द्वरा अरुणाचल में सड़क  निर्माण करने की घटना भी सामने आई. इन सभी चीनी गतिविधियों को देखते हुए भारतीय सेना ने  तिब्बत  सीमा पर अपनी निगरानी को मजबूत कर रही है ताकि चीन पर नज़र रखी जा सके.

अरुणाचल के लोहित घाटी, और दिबांग के पहाड़ी इलाके में चीन की बढ़ते हठ और दावों के मद्देनज़र भारत इन इलाकों में अपनी स्थिति मज़बूत कर रहा है. जिसके तहत यहां के पहाड़ों, नदियों के पास और 17,000 फुट की उचाई पर बर्फीले पहाड़ों पर अपनी पकड़ पहले से कही अधिक मज़बूत कर रहा है.

उधर चीन भी भारत के साथ सटी पूरे 4000 किलोमीटर की सीमा पर सड़क नेटवर्क बढ़ा रहा है. हाल ही में भारत की रक्षामंत्री निर्मला सीतारमन ने कहा था कि चीन डोकलाम में हेलीपैड, सैनिक पोस्ट और बंकर आदि का निर्माण कर रहा है.

जनवरी में ही सेना प्रमुख बिपिन रावत ने कहा था कि भारत को पाकिस्तान की सीमा से अपना फोकस हटा कर चीन की सीमा पर करना चाहिये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: